बेस्टफ्रेंड की शादी में दिखा मीरा राजपूत का स्टाइलिश लुक, पहनी एक से बढ़कर एक ड्रेस

बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की वाइफ मीरा राजपूत अक्सर अपनी फोटोज को लेकर सुर्खियों में रहती हैं. पिछले दिनों जहां मीरा अपनी बिकिनी फोटोज को लेकर फैंस के बीच छाई थीं तो वहीं अब अपनी दोस्त की शादी में उनका लुक काफी चर्चा में हैं. शादी के हर फंक्शन में मीरा राजपूत का नया लुक फैंस को काफी पसंद आ रहा है, जिसे हर कोई ट्राय करना चाह रहा है. इसीलिए आज हम आपको मीरा राजपूत के पार्टी लुक्स की फोटोज दिखाएंगे, जिसे आप ट्राय कर सकते हैं.

येलो कलर की साड़ी में कुछ यूं था लुक

अपनी बेस्टफ्रेंड सेजल कुकरेजा की शादी को एंजॉय कर रहीं मीरा राजपूत ने हाल ही में अपने सोशलमीडिया अकाउंट पर कुछ फोटोज शेयर की हैं, जिनमें वह बेहद खूबसूरत लग रही हैं. फैशन डिजाइनर अनीता डोंगरे के कलेक्शन में शामिल येलो कलर की शिफॉन प्रिंटेड साड़ी पहने मीरा राजपूत फैंस के बीच छाई हुई हैं, जिसके साथ नॉर्मल मेकअप और मैट लिपस्टिक के साथ ट्रैंडी हेयरस्टाइल काफी खूबसूरत लग रहा था. वहीं इस लुक के साथ अनीता डोंगरे के कलेक्शन से पोटली बैग उनके लुक को और भी खूबसूरत बना रहा था.

 

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लहंगे में था कुछ खास

 

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मीरा राजपूत के दूसरे वेडिंग सेलिब्रेशन लुक की बात करें पर्पल कलर का लहंगा और उसके साथ डीप नेक ब्लाउज काफी खूबसूरत लग रहा है. वहीं महरून कलर के दुपट्टा के साथ मैचिंग पोटली उनके लुक को काफी स्टाइलिश बना रही है. इसके साथ ही मीरा का डायमंड नेकलेस और सिंपल ब्रेसलेट उनके लुक पर चार चांद लगा रहा है.

पिंक साड़ी में कुछ यूं था लुक

 

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बेस्ट फ्रेंड की शादी सेलिब्रेशन में मीरा पिंक कलर की साड़ी में नजर आईं, जिसके साथ मीरा ने फ्लावर प्रिंटेड कढ़ाई वाला ब्लाउज कैरी किया था. मीरा राजपूत का ये लुक काफी ट्रैंडी लग रहा था.

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गर्ल गैंग के साथ कुछ यूं था लुक

 

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गर्ल गैंग के साथ मीरा राजपूत ने एक फोटो शेयर की है, जिसमें वह औफ शोल्डर सिल्वर कलर के लौंग गाउन में नजर आ रही हैं. मीरा का ये लुक जितना सिंपल है उतना ही स्टाइलिश भी है, जो फैंस को काफी पसंद आ रहा है.

बैकुंठ: कोई कब तक उठा सकता है पाखंडों का भार

Serial Story: बैकुंठ- भाग 3

श्यामाचरण उठे तो सरगई को वैसे ही पड़ा देख कर बड़बड़ाए थे. खाया नहीं महारानी ने, बेहोश होंगी तो यही होगा, मैं ने ही जबरदस्ती व्रत रखवाया है. भैया तो मुझे छोड़ेंगे नहीं. जब तक यहां थे, मालती की हिमायत, वकालत करते थे हमेशा. मांबाबूजी और दादी से कई बार बहस होती रहती धर्म संस्कारों, रीतिरिवाजों को ले कर कि आप लोग तो आगे बढ़ना ही नहीं चाहते. तभी तो एक दिन अपने परिवार को ले कर भाग लिए आस्टे्रलिया, वहीं बस गए और रामचरण से रैमचो बन गए. अपनी धरती, अपने परिवार को छोड़ कर, उन के बारे में सोचते हुए श्यामाचरण नहाधो कर जल्दीजल्दी नित्य पूजा समाप्त करने में जुट गए.

सुबहसुबह खाली सड़क मिलने की वजह से रैमचो की टैक्सी घंटे से

पहले ही घर पहुंच गई. रैमचो गाड़ी से उतरे, साथ में उन का छोटा बेटा संकल्प उर्फ सैम भी था. मालती ने दरवाजा खोला था. ‘‘अरे भैया, बताया नहीं कि सैम भी साथ है,’’ वह पैर छूने को झुकी.

‘‘नीचे झुक सैम, तेरे सिर तक तो चाची का हाथ भी नहीं जा रहा, कितना लंबा हो गया तू, दाढ़ीमूंछ वाला, चाची के बगैर शादी भी कर डाली. हिंदी समझ आ रही है कि भूल गया. फोर्थ स्टैंडर्ड में था जब तू विदेश गया था.’’ रैमचो की मुसकराते हुए बात सुनती हुई मालती प्यार से उन्हें अंदर ले आई. ‘‘कहां है श्याम, अभी सो ही रहा है?’’ तभी पूजा की घंटी सुनाई दी, ‘‘ओह, तो यह अभी तक बिलकुल वैसा ही है. सुबहशाम डेढ़ घंटे पूजापाठ, जरा भी नहीं बदला,’’ वे सोफे पर आराम से बैठ गए. सैम भी उन के पास ही बैठ कर अचरज से घर में जगहजगह सजे देवीदेवताओं के पोस्टर, कलैंडर देख रहा था.

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‘‘स्टें्रज पा, आई रिमैंबर अ लिटिल सैम एज बिफोर,’’ संकल्प बोला. ‘‘वाह भैया, इतने सालों बाद दर्शन दिए,’’ श्यामाचरण पैर छूने को झुके तो रैमचो ने उन्हें बीच में ही रोक लिया, ‘‘इतनी पूजापाठ के बाद आया है, कहांकहां से घूम कर आ रहे इन जूतों को हाथ लगा कर तू अपवित्र नहीं हो जाएगा,’’ कह कर वे मुसकराए.

‘‘बदल जा श्याम, अपना जीवन तो यों ही पूजापाठ में निकाल दिया, अब बच्चों की तो सोच, उन्हें जमाने के साथ बढ़ने दे. इतने सालों बाद भी न घर में कोई चेंज देख रहा हूं न तुझ में,’’ उन्होंने उस के पीले कुरते व पीले टीके की ओर इशारा किया, ‘‘इन सब में दिमाग व समय खपाने से अच्छा है अपने काम में दिमाग लगा और किताबें पढ़, नौलेज बढ़ा. आज की टैक्नोलौजी समझ, सिविल कोर्ट का लौयर है तो हाईकोर्ट का लौयर बनने की सोच. कैसे रहता है तू, मेरा तो दम घुटता है यहां.’’

भतीजे संकल्प के गले लग कर श्यामाचरण नीची निगाहें किए हुए बैठ गए. चुपचाप बड़े भाई की बातें सुनने के अलावा उन के पास चारा न था. संकल्प अंदर सब देखता, याद करता. सब को सोता देख, उठ कर चाची के पास किचन में पहुंच गया और उन के साथ नाश्ता उठा कर बाहर ले आया.

‘‘अरे, बच्चों को उठा दिया होता. क्षितिज और पल्लवी तो उठ गए होंगे. बहू को इतना तो होश रहना चाहिए कि घर में कोई आया हुआ है, यह क्या तरीका है,’’ पांचों उंगलियों में अंगूठी पहने हाथ को सोफे पर मारा था श्यामाचरण ने. ‘‘और तुम्हारा क्या तरीका है, बेटी या बहू के लिए कोई सभ्य व्यक्ति ऐसे बात करता है?’’ उन्होंने चाय का कप उठाते, श्याम को देखते हुए पूछा. आज बड़े दिनों बाद बडे़ भैया श्याम की क्लास ले रहे थे, मालती मन ही मन मुसकराईर्.

‘‘कोई नहीं, अभी संकल्प ने ही सब को उठा दिया और सब से मिल भी लिया, सभी आ ही रहे हैं, रात को देर में सोए थे. उन को मालूम कहां भैया लोगों के आने का. उठ गए हैं, आते ही होंगे, सब को जाना भी है,’’ मालती ने बताया. रैमचो को 2 बजे कौन्फ्रैंस में पहुंचना था. सो, सब के साथ मनपसंद नाश्ता करने लगे, ‘‘अब तुम भी आ जाओ, मालती बेटा.’’

‘‘आप लोग नाश्ता कीजिए, भैया, मेरा तो आज करवाचौथ का व्रत है,’’ वह भैया की लाई पेस्ट्री प्लेट में लगा कर ले आई थी. ‘‘लो बीपी रहता है न तुम्हारा, व्रत का क्या मतलब? पहले भी मना कर चुका हूं, जो हालत इस ने तुम्हारी कर रखी है, इस से पहले चली जाओगी.’’ दक्ष, मम्मी के लिए प्लेट ला…श्याम, घबरा मत, तेरी हैल्थ की केयर रखना इस का काम है और वह बखूबी करती है. तू खुद अपना भी खयाल रख और इस का भी. शशि ने तो व्रत कभी नहीं रखा, फिर भी सुहागन मरी न, मैं जिंदा हूं अभी भी. दुनिया कहां से कहां पहुंच गई है, तू वहीं अटका हुआ है और सब को अटका रखा है. भगवान को मानता है तो कुछ उस पर भी छोड़ दे. अपनी कारगुजारी क्यों करने लगता है.’’

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दक्ष प्लेट ले आया तो रैमचो ने खुद लगा कर प्लेट मालती को थमा दी. ‘‘जी भैया,’’ उस ने श्याम को देखा जो सिर झुकाए अच्छे बच्चे की तरह चुपचाप खाए जा रहे थे. भैया को टालने का साहस उस में भी न था, वह खाने लगी.

‘‘पेस्ट्री कैसी लगी बच्चो? श्याम तू तो लेगा नहीं, धर्म भ्रष्ट हो जाएगा तेरा, पर सोनाक्षीपल्लवी तुम लोग तो लो या फिर तुम्हारा भी धर्म…कौन सी पढ़ाई की है. आज के जमाने में. चलो, उठाओ जल्दीजल्दी. इन सब बातों से कुछ नहीं होता. गूगल कैसे यूज करते हो तुम सब, मैडिसन कैसेकैसे बनती हैं, कभी पढ़ा है? कुछ करना है अपने भगवान के लिए तो अच्छे आदमी बनो जो अपने साथ दूसरों का भी भला करें, बिना लौजिक के ढकोसले वाले हिपोक्रेट पाखंडी नहीं. अब जल्दी सब अपनी प्लेट खत्म करो, फिर तुम्हारे गिफ्ट दिखाता हूं,’’ वे मुसकराए. ‘‘मेरे लिए क्या लाए, बड़े पापा,’’ दक्ष ने अपनी प्लेट सब से पहले साफ कर संकल्प से धीरे से पूछा था, तो उस ने भी मुसकरा कर धीरे से कहा, ‘‘सरप्राइज.’’

नाश्ते के बाद रैमचो ने अपना बैग खोला, सब के लिए कोई न कोई गिफ्ट था. ‘‘श्याम इस बार अपना यह पुराना टाइपराइटर मेरे सामने फेंकेगा, लैपटौप तेरे लिए है. अब की बार किसी और को नहीं देगा. दक्ष बेटे के लिए टैबलेट. सोनाक्षी बेटा, इधर आओ, तुम्हारे लिए यह नोटबुक. पल्लवी और मालती के लिए स्मार्टफोन हैं. अब बच गया क्षितिज, तो यह लेटैस्ट म्यूजिकप्लेयर विद वायरलैस हैडफोन फौर यू, माय बौय.’’ ‘‘अरे, ग्रेट बड़े पापा, मैं सोच ही रहा था नया लेने की, थैंक्यू.’’

‘‘थैंक्यूवैंक्यू छोड़ो, अब लैपटौप को कैसे इस्तेमाल करना है, यह पापा को सिखाना तुम्हारी जिम्मेदारी है. श्याम, अभी संकल्प तुम्हें सब बता देगा, बैठो उस के साथ, देखो, कितना ईजी है. और हां, अब तुम लोग अपनेअपने काम पर जाने की तैयारी करो, शाम को

फिर मिलेंगे.’’ सुबह की पूजा जल्दी के मारे अधूरी रह गई तो श्यामाचरण ने राधे महाराज को शुद्धि का उपाय करने के लिए बुलाया. रैमचो ने यह सब सुन लिया था. महाराज का चक्कर अभी भी चल रहा है, अगली जेनरेशन में भी सुपर्स्टिशन का वायरस डालेगा, कुछ करता हूं. उस ने ठान लिया.

10 बजे राधे महाराज आ गए. ‘‘नमस्ते महाराज, पहचाना,’’ रैमचो ने मुसकराते हुए पूछा.

‘‘काहे नहीं, बड़े यजमान, कई वर्षों बाद देख रहा हूं.’’ ‘‘यह बताइए कि लोगों को बेवकूफ बना कर कब तक अपना परिवार पालोगे. अपने बच्चों को यही सब सिखाएंगे तो वे औरों की तरह कैसे आगे बढ़ेंगे, पढ़ेंगे? क्या आप नहीं चाहते कि वे बढ़ें?’’ रैमचो ने स्पष्टतौर पर कह दिया.

पंडितजी सकपका गए, ‘‘मतबल?’’ ‘‘महाराजजी, मतलब तो सही बोल नहीं रहे. मंत्र कितना सही बोलते होंगे. कुछ मंत्रों के अर्थ मैं मालती बहू से पहले ही जान चुका हूं. आप जानते हैं, जो हम ऐसे कह सकते हैं उस से क्या अलग है मंत्रों में? पुण्य मिलते बैकुंठ जाते आप में से या आप के पूर्वजों में से किसी ने किसी को देखा है या बस, सुना ही सुना है?’’

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‘‘नहीं, यजमान, पुरखों से सुनते आ रहे हैं. पूजा, हवन, दोष निवारण की हम तो बस परिपाटी चलाए जा रहे हैं. सच कहूं तो यजमानों के डर और खुशी का लाभ उठाते हैं हम पंडित लोग. बुरा लगता है, भगवान से क्षमा भी मांगते हैं इस के लिए. परिवार का पेट भी तो पालना है, यजमान. हम और कुछ तो जानते नहीं, और ज्यादा पढ़ेलिखे भी नहीं.’’ राधे महाराज यह सब बोलने के बाद पछताने लगे कि गलती से मुंह से सच निकल गया.

Serial Story: बैकुंठ- भाग 2

पल्लवी मालती को बड़े ध्यान से सुन रही थी. सोच रही थी कि आज की पीढ़ी का होने पर भी अपने धर्म के विरोध में कुछ कहने का इतना साहस उस में नहीं था जितना अम्माजी बेधड़क कह गईं. मैं ने एमबीए किया हुआ है, जौब भी करती हूं पर धर्म का एक डर मेरे अंदर भी कहीं बैठा हुआ है. सोनाक्षी भी कालेज में है. उस ने 72 सोमवार के व्रत केवल पापाजी के डर से नहीं रखे, बल्कि खुद अपने भविष्य के डर से भी, अपने विश्वास से रखे हैं.

‘‘अम्मा, आप ही राधे महाराज से बात कर लीजिए,’’ क्षितिज बोला. ‘‘मैं करूंगी तो उन्हें शर्म आएगी लेने में, उन से उम्र में मैं काफी बड़ी हूं. क्षितिज, तुम ही अपनी तरफ से बात कर लेना, यही ठीक रहेगा.’’

‘‘ठीक है अम्मा, आज ही शाम को बात कर लूंगा वरना हफ्तेभर की छुट्टी की अरजी दी तो औफिस वाले मुझे सीधा ही बैकुंठ भेज देंगे,’’ कह कर क्षितिज मुसकराया. एक नहीं, ऐसी अनेक घटनाएं व पूजा आएदिन घर में होती रहतीं, जिन में श्यामाचरण के अनुसार राधे महाराज की उपस्थिति अनिवार्य हो जाती. राधे महाराज से पहले उन के पिता किशन महाराज, श्यामाचरण के पिता विद्याचरण के जमाने से घर के पुरोहित हुआ करते थे. जरा भी कहीं धर्म के कामों में ऊंचनीच न हो जाए, विवाह, बच्चे का जन्म, अन्नप्राशन, मुंडन कुछ भी हो, वे ही संपन्न करवाते, आशीष देते और थैले भरभर कर दक्षिणा ले जाते.

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इधर, राधे महाराज ने शुभमुहूर्त और शुभघड़ी के चक्कर में श्यामाचरण को कुछ ज्यादा ही उलझा लिया था. कारण मालती को साफ पता था, बढ़ते खर्च के साथ बढ़ता उन का लालच, जिसे श्यामाचरण अंधभक्ति में देख नहीं पाते. कभी समझाने का प्रयत्न भी करती तो यही जवाब मिलता, ‘‘तुम तो निरी नास्तिक हो मालती, नरक में भी जगह नहीं मिलेगी तुम को, मैं कहे दे रहा हूं. पूजापाठ कुछ करना नहीं, न व्रतउपवास, न नियमधरम से मंदिरों में दर्शन करना. घर में जो मुसीबत आती है वह तुम्हारी वजह से. चार अक्षर ज्यादा पढ़लिख गई तो धर्मकर्म को कुछ समझना ही नहीं. ‘‘तुम्हारी देखादेखी बच्चे भी उलटापुलटा सीख गए. घबराओ मत, बैकुंठ कभी नहीं मिलेगा तुम्हें. घर की सेवा, समाजसेवा करने का स्वांग बेकार है. अपने से ईश्वर की सेवा करते मैं ने तुम्हें कभी देखा नहीं, कड़ाहे में तली जाओगी, तब पता चलेगा,’’ कहते हुए आधे दर्जन कलावे वाले हाथ से गुरुवार हुआ तो गुरुवार के पीले कपड़ों में सजेधजे श्यामाचरण, हलदीचंदन का टीका माथे पर सजा लेते. उन के हर दिन का नियम से पालन उन के कपड़ों और टीके के रंग में झलकता.

‘‘नरक भी नहीं मिलेगा, कभी कहते हो कड़ाहे में तली जाऊंगी, कभी बैकुंठ नहीं मिलेगा, फिर पाताल लोेक में जाऊंगी क्या? जहां सीता मैया समा गई थीं. अब मेरे लिए वही बचा रह गया…’’ उस की हंसी छूट जाती. मुंह में आंचल दबा कर वह हंसी रोकने की कोशिश करती. कभीकभी उसे गुस्सा भी आता कि दिमाग है तो तर्क के साथ क्यों नहीं मानते कुछ भी. कौआ कान ले गया, सब दौड़ पडे़, अपने कानों को किसी ने हाथ ही नहीं लगा कर देखना चाहा, वही वाली बात हो गई. अब कुछ तो करना चाहिए कि यह सब बंद हो सके. पर कैसे? वह सोचने लगी कि क्षितिज का सीडीएस का इंटरव्यू भी तो उन के इसी शुभमुहूर्त के चक्कर में छूट गया था. उस की बरात ले कर ट्रेन से पटना के लिए निकलने वाले थे हम सब, तब भी घर से मुहूर्त के कारण इतनी देर से स्टेशन पहुंचे कि गाड़ी ही छूट गई. किस तरह फिर बस का इंतजाम किया गया था. सब उसी में लदेफंदे हाईस्पीड में समय से पटना पहुंचे थे, पर श्यामजी की तो लीला निराली है, तब भी यही समझ आया कि सही मुहूर्त में चले थे, इसलिए कोई हादसा होने से बच गया. फिर पूजा भी इस के लिए करवाई, कमाल है.

नया केस लेंगे तो पूजा, जीते तो सत्यनारायण कथा, हारे तो दोष निवारण, शांतिपाठ हवन. पता नहीं वह कौन सी आस्था है. या तो सब अपने उस देवता पर छोड़ दो या फिर सपोर्ट ही करना है उसे, तो धार्मिक कर्मकांडों की चमचागीरी से नहीं, बल्कि उसे ध्यान में रख कर अपने प्रयास से कर सकते हो. तो वही क्यों न करो. पर अब कौन समझाए इन्हें कितनी बार तो कह चुकी. करवाचौथ की पूजा के लिए मेरी जगह वे उत्साहित रहते हैं. मांजी के कारण यह व्रत रखे जा रही हूं. पिछले वर्ष ही तो उन का निधन हो गया, पर श्यामजी को कैसे समझाऊं कि मुझे इस में भी विश्वास नहीं. कह दूं तो बहुत बुरा मान जाएंगे. औरत के व्रत से आदमी की उम्र का क्या संबंध? हां, स्वादिष्ठ, पौष्टिक व संतुलित भोजन खिलाने, साफसफाई रखने और घर को व्यवस्थित व खुशहाल रखने से अवश्य हो सकता है, जिस का मैं जीजान से खयाल रखती हूं. बस, अंधविश्वास में उन का साथ दे कर खुश नहीं कर पाती, न स्वयं खुश हो पाती.

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‘‘चलो, कोई तो पूजा करती हो अपने से, साल में एक बार. घर की औरत के पूजाव्रत से पूरे घर को पुण्य मिलता है, सुहागन मरोगी तो सीधा बैकुंठ जाओगी.’’ दुनियाभर को जतातेफिरते श्यामाचरण के लिए आज मालती ने भी व्रत रखा है, उन की इज्जत बढ़ जाती. अपने से ढेर सारे फलफलाहारी, फेनीवेनी, पूजासामग्री, उपहार, साड़ी, चूड़ी, आल्ता, बिंदी सब ले आते. सरगई का इंतजाम करना जैसे उन्हीं की जिम्मेदारी हो, इस समझ का मैं क्या करूं? रात की पूजा करवाने के लिए राधे पंडित को खास निमंत्रण भी दे आए होंगे. सरगई के लिए 3 बजे उठा दिया श्यामाचरण ने.

‘‘खापी लो अच्छी तरह से मालती, पूजा से पहले व्रत भंग नहीं होना चाहिए.’’ वह सोते से अनमनी सी घबरा कर उठ बैठी थी कि क्या हो गया. उस ने देखा श्यामजी उसे जगा कर, फिर चैन से खर्राटे भरने लगे. यह प्यार है या बैकुंठ का डर? पागलों की तरह इतनी सुबह तो मुझ से कभी खाया न गया, भूखा रहना है तो पूरे दिन का खाना मिस करो न. हिंदुओं का करवा, मुसलमानों का रोजा सब यही कि दो समय का भोजन एकसाथ ही ठूंस लो कि फिर पूजा से पहले न भूख लगेगी न प्यास, यह भी क्या बात हुई अकलमंदी की. नींद तो उचट चुकी थी, वह सोचे जा रही थी. तभी फोन की घंटी बजी. इस समय कौन हो सकता है? श्यामजी की नाक अभी भी बज रही थी, सो, फोन उसी ने उठा लिया.

‘‘हैलो, कौन?’’ ‘‘ओ मालती, मैं रैमचो, तुम्हारा डाक्टर भैया, अभी आस्ट्रेलिया से इंडिया पहुंचा हूं.’’

‘‘नमस्ते भैया, इतने सालों बाद, अचानक,’’ मालती खुशी से बोली, ससुराल में यही जेठ थे जिन से उन के विचार मेल खाते थे. ‘‘हां, कौन्फ्रैंस है यहां, सब से मिलना भी हो जाएगा और सब ठीक हैं न?

1 घंटे में घर पहुंच रहा हूं.’’ ‘आज 5 सालों बाद डाक्टर भैया घर आ रहे हैं. अम्मा के निधन पर भी नहीं आ सके थे. भाभी का लास्ट स्टेज का कैंसर ट्रीटमैंट चल रहा था, उसी में वे चल भी बसीं. 3 लड़के ही हैं भैया के, तीनों शादीशुदा, वैल सैटल्ड. कोई चिंता नहीं अब, डाक्टरी और समाजसेवा में ही अपना जीवन समर्पित कर रखा है उन्होंने. वह बच्चों को प्रेरणा के लिए उन का अकसर उदाहरण देती है,’ यह सब सोचते हुए मालती फटाफट नहाधो कर आई. फिर श्यामजी को उठा कर भैया के आने के बारे में बताया.

‘‘रामचरण भैया, अचानक…’’ ‘‘नहीं, रैमचो भैया. मैं उन की पसंद का नाश्ता तैयार करने जा रही हूं, आप भी जल्दी से तैयार हो जाओ,’’ उस ने हंसते हुए कहा और किचन की ओर बढ़ गई.

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Serial Story: बैकुंठ- भाग 1

बाथरूम में नहाते हुए लगातार श्यामाचरण की कंपकंपाती स्वरलहरी गूंज रही थी. उन की पत्नी मालती उन के कोर्ट जाने की तैयारी में जुटी कभी इधर तो कभी उधर आजा रही थी. श्यामाचरण अपनी दीवानी कचहरी में भगत वकील नाम से मशहूर थे. मालती ने पूजा के बरतन धोपोंछ कर आसन के पास रख दिए, प्रैस किए कपड़े बैड पर रख दिए, टेबल पर जल्दीजल्दी नाश्ता लगा रही थी. मंत्रपाठ खत्म होते ही श्यामाचरण का, ‘देर हो रही है’ का चिल्लाना शुरू हो जाता. मुहूर्त पर ही उन्हें कोर्ट भी निकलना होता. आज 9 बज कर 36 मिनट का मुहूर्त पंडितजी ने बतलाया था. श्यामाचरण जब तक कोर्ट नहीं जाते, घर में तब तक अफरातफरी मची रहती. लौटने पर वे पंडित की बतलाई घड़ी पर ही घर में कदम रखते. बड़ा बेटा क्षितिज और बहू पल्लवी, बेटी सोनम और छोटा बेटा दक्ष सभी उन की इस पुरानी दकियानूसी आदत से परेशान रहते, पर उन का यह मानना था कि वे ऐसा कर के बैकुंठधाम जाने के लिए अपने सारे दरवाजे खोलते जा

रहे हैं. यों तो श्यामाचरण चारों धाम की यात्रा भी कर आए थे और आसपास के सारे मंदिरों के दर्शन भी कर चुके थे, फिर भी सारे काम ठीकठाक होते रहें और कहीं कोई अनर्थ न हो जाए, इस आशंका से वे हर कदम फूंकफूंक कर रखते और घर वालों को भी डांटतेडपटते रहते कि वे भी उन के जैसे विधिविधानों का पालन किया करें.

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‘‘अम्मा, अब तो हद ही हो गई, आज भी पापाजी की वजह से मेरा पेपर छूटतेछूटते बचा. अब से मैं उन के साथ नहीं जाऊंगा, बड़ी मुश्किल से मुझे परीक्षा में बैठने दिया गया, पिं्रसिपल से माफी मांगनी पड़ी कि आगे से ऐसा कभी नहीं होगा,’’ दक्ष पैंसिलबौक्स बिस्तर पर पटक कर गुस्से में जूते के फीते खोलने लगा और बोलता रहा, ‘‘फिर मुझे राधे महाराज वाले मंदिर ले गए, शुभमुहूर्त के चक्कर में उन्होंने जबरदस्ती 10 मिनट तक मुझे बिठाए रखा कि परीक्षा अच्छी होगी. जब परीक्षा ही नहीं दे पाता तो क्या खाक अच्छी होती. उस राधे महाराज का तो किसी दिन, दोस्तों से घेर कर बैंड बजा दूंगा.’’ ‘‘ऐसा नहीं कहते दक्ष,’’ मालती ने उसे रोका, उसे दक्ष के कहने के ढंग पर हंसी भी आ रही थी. श्यामाचरण के अंधभक्ति आचरण और पंडित राधे महाराज की लोलुप पंडिताई ने, जो थोड़ीबहुत पूजा वह पहले करती थी, उस से भी उसे विमुख कर दिया. लेकिन चूंकि पत्नी थी, इसलिए वह उन का सीधा विरोध नहीं कर पा रही थी. मन तो बच्चों के साथ उस का भी कुछ यही करता इस महाराज के लिए जो बस अपना उल्लू सीधा कर पैसे बटोरे जा रहा है.

सोनाक्षी, क्षितिज और पल्लवी सब अपनीअपनी जगह इन मुहूर्त व कर्मकांड के ढकोसलों से परेशान थे. सोनाक्षी को महाराज के कहने पर अच्छा वर पाने के लिए जबरदस्ती 72 सोमवार के व्रत रखने पड़ रहे थे. पता नहीं कौन सा ग्रहदोष बता कर पूजा व उपवास करवाए जा रहे थे. सोमवार के दिन कालेज में उस की अच्छी खिंचाई होती. ‘अरे भई, सोनाक्षी को पढ़ाई के लिए अब क्यों मेहनत करनी है, इस की लाइफ तो इस के व्रतों को सैट करनी है. पढ़लिख कर भी क्या करना है, बढि़या मुंडा मिलेगा इसे. अपन लोगों का तो कोई चांस ही नहीं,’ सब ठिठोली करते, ठठा कर हंस पड़ते.

बड़ा बेटा क्षितिज भी धार्मिक ढकोसलों से परेशान था. एक दिन उस ने छत की टंकी में गिरी बिल्ली को जब तक निकाला तब तक वह मर ही गई. श्यामाचरण ने सारा घर सिर पर उठा लिया, ‘‘अनर्थ, घोर अनर्थ, बड़ा पाप हो गया. नरक में जाएंगे सब इस के कारण,’’ उन्होंने फौरन राधे महाराज को फोन खड़खड़ा दिया. राधे पंडित को तो लूटने का मौका मिलना चाहिए, वे तुरंत सेवा में हाजिर हो गए.

‘‘मैं यह क्या सुन रहा हूं. यजमान से ऐसा पाप कैसे हो गया, मंदिर में अब कम से कम सवा किलो चांदी की बिल्ली चढ़ानी पड़ेगी. 12 पंडितों को बुला कर 7 दिनों तक लगातार मंत्रोच्चारहवन तथा भोजन कराना पड़ेगा, फिर घर के सभी सदस्य गंगास्नान कर के आएंगे, तभी जा कर शुद्धि हो पाएगी. बैकुंठ धाम जाना है तो यजमान, यह सब करना ही पड़ेगा,’’ राधे महाराज ने पूजाहवन के लिए सामग्री की अपनी लंबी लिस्ट थमा दी. उस में सारे पंडितों को वे कपड़ेलत्ते शामिल करने से भी नहीं चूके थे. क्षितिज को बड़ा क्रोध आ रहा था. एक तो पैसे की बरबादी, उस पर औफिस से जबरदस्ती छुट्टी लेने का चक्कर. औफिस में कारण बताए भी तो क्या. जिस को बताएगा, वह मजाक बनाएगा. ‘‘मैं तो इतनी छुट्टी नहीं ले सकता. आज रविवार है, फिर पूरा एक हफ्ते का चक्कर. हवन के बाद सब के साथ एक दिन भले ही चांदी की बिल्ली मंदिर में चढ़ा कर गंगास्नान कर आऊं, वह भी सवा किलो की नहीं, केवल नाम की, पापाजी की तसल्ली के लिए,’’ क्षितिज खीझ कर बोला.

‘‘पापाजी इस के लिए मानेंगे कैसे? सब की बोलती तो उन के सामने बंद हो जाती है. अम्माजी ही चाहें तो कुछ कर सकती हैं,’’ पल्लवी अपने बेटे किशमिश को साबुन लगाती हुई बोली. 4 साल का शरारती किशमिश श्यामाचरण की नकल करते हुए खुश हो, कूदकूद कर अपने ऊपर पानी डालने लगा. ‘‘तिपतिप, हलहल दंदे…हलहल दंदे,’’ वह उछलकूद मचा रहा था, पल्लवी भी गीली हो गई.

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‘‘ठहर जा बदमाश, दादाजी की नकल करता है, अम्माजी देखो, आप ही नहला सकती हो इसे,’’ पल्लवी ने आवाज लगाई. ‘‘अम्माजी, आप ही इस शैतान को नहला सकती हैं और इन के पापा की समस्या भी आप ही सुलझा सकेंगी, देखिए, कल से मुंह लटकाए खड़े हैं,’’ मालती के आने पर पल्लवी मुसकराई और कार्यभार उन्हें सौंप कर अलग

हट गई. ‘‘सीधी सी बात है, पंडित पैसों के लालच में यह सब पाखंड करते हैं. कुछ पैसे उन्हें अलग से थमा दो, कुछ नए उपाय ये झट निकाल लेंगे. न तुम्हें छुट्टी लेनी पड़ेगी, न कुछ. तुम्हारी जगह तुम्हारे रूमाल से भी वे काम चला लेंगे. इतने लालची होते हैं ये पंडित.

मैं सब जानती हूं पर सवा किलो की चांदी की बिल्ली की तो बात पापाजी के मन में बचपन से ही धंसी है, मानेंगे नहीं, दान करेंगे ही वरना उन के लिए बैकुंठ धाम के कपाट बंद नहीं हो जाएंगे?’’ वह हंसी, फिर बोली, ‘‘मैं तो 30 सालों से इन का फुतूर देख रही हूं. मांजी थीं, सो पहले वे कुछ जोर न दे सकीं वरना उस वक्त की मैं संस्कृत में एमए हूं, क्या इतना भी नहीं जानती थी कि ये पंडित क्या और कितना सही मंत्र पढ़ते हैं, अर्थ का अनर्थ और अर्थ भी क्या, देवताओं के काल्पनिक रूप, शक्ति, कार्यों का गुणगान. फिर हमें यह दे दो, वह दे दो. हमारा कल्याण करो. बस, खुद कुछ न करो. खाली ईश्वर से डिमांड. बस, यही सब बकवास. अच्छा हुआ जो संस्कृत पढ़ ली, आंखें खुल गईं मेरी, वरना धर्म से डर कर इन व्यर्थ के ढकोसलों में ही पड़ी रहती,’’ मालती किशमिश को नहला कर उसे तौलिये से पोंछती मुसकरा रही थी.

आगे पढ़ें- पल्लवी मालती को बड़े ध्यान से सुन रही थी….

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Best Actor का खिताब जीते ‘अनुपमा’ के वनराज, कही ये बात

सीरियल ‘‘अनुपमा’’ में वनराज शाह के किरदार ने अभिनेता सुधांशु पांडे को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है. वैसे पिछले दो दशक से उद्योग से जुड़े हुए सुधांशु पांडे भारत के पहले लड़कों के बैंड का हिस्सा रहे हैं और इस बैंड का हिस्सा होकर वह बेहतरीन गायक के रूप में पहचाने जाते थे. उन्होने कई टीवी सीरियलों के अलावा  ‘सिंह इज किंग’, ‘खिलाड़ी 420’,  ‘सिंघम’ दस का खिलाड़ी,  2. 0 जैसी फिल्मों का हिस्सा रहे हैं.

हाल ही में संपन्न ‘भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार’ में सुधांशु पांडे को सीरियल ‘अनुपमा’ में वनराज के किरदार को निभाने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से नवाजा गया. यह पुरस्कार आज उद्योग के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है. इसे जीतने पर सुधांशु पांडे कहते हैं, ‘‘मैं अपने लिए इससे बेहतर नई शुरुआत नहीं मांग सकता था. लंबे अंतराल के बाद मैं टीवी पर वापस आया हूं. यह मेरा पहला डेली सोप है. अभी इसका प्रसारण शुरू हुए सिर्फ 6 -7 माह ही हुए हैं, ऐसे में इस सीरियल के किरदार के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेता’ का पुरस्कार मेरे लिए ईश्वरीय आशिर्वाद से कम नहीं है. मैंने जो मेहनत की है, उसका फल मिल गया. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि अन्य कलाकार मेहनत नहीं करते हैं. लेकिन मुझे लगता है कि जब लोग हमारे  अच्छे काम को स्वीकार करते हैं, हमोर काम को सराहते हैं, तभी वह हमें पुरस्कृत करने के लिए वोट करते हैं.  और हमें पुरस्कार जीतने का अवसर मिलता है. इसलिए मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं. वैसे वनराज का किरदार काफी दिलचस्प है. इसलिए दर्शकों ने इसे पंसद किया . मेरी राय में वनराज एक ऐसा किरदार है,  जिससे दर्शक प्यार नहीं करते, बल्कि इससे नफरत करना पसंद करते हैं,  मैं इसे कैसे पसंद करूंगा. मुझे लगता है कि वनराज शाह के व्यवहार और वनराज शाह के बहुत ही अप्रत्याशित स्वभाव के कारण यह सीरियल  दिलचस्प बनता है. ’’

 

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वह आगे कहते हैं-‘‘ सीरियल में अनुपमा को दर्शकों से पूरी सहानुभूति मिल रही है, इसकी मूल वजह यह है कि वनराज उसके साथ बुरा व्यवहार कर रहे हैं. लोग चाहते हैं कि अनुपमा मजबूत हो और वनराज को सटीक जवाब दे. पर वनराज का स्वभाव  नफरत व प्यार का एक रूप है. शायद इसी वजह से मुझे पुरस्कार मिला. ’’

 

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सुधांशु पांडे बड़ी विनम्रता के संग आगे कहते हैं-‘‘यह पुरस्कार उन सभी दर्शकों को समर्पित है,  जिन्होंने वास्तव में मेरे लिए प्रार्थना की है और मेरे लिए प्रार्थना करने वाले सभी दोस्तों और परिवार के लिए. इस सीरियल के निर्माता राजन साही ने इस तथ्य को स्वीकारा कि मैं अभिनेता के रूप में एक अच्छा काम कर रहा हूं. मुझे लगता है कि यह कहना उनकी दयालुता है और मुझे बहुत खुशी है कि उन्होने वनराज के किरदार को निभाने के लिए मुझ पर अपना विश्वास जताया. जब उन्होंने मेरे पास आकर मुझसे कहा कि मुझे नहीं लगता कि मैं इस किरदार के लिए किसी और के पास जाऊंगा,  क्योंकि मेरे दिमाग में आप इस किरदार को बखूबी निभा सकते हैं,  तब से यह किरदार निभाना और अपना 100 देना मेरे लिए बहुत बड़ी जिम्मेदारी थी. मुझे खुशी है कि आज इसे स्वीकार कर लिया गया है और मैं बहुत खुश हूं कि वह खुश है. ’’
वह आगे कहते हैं-‘‘मेरे लिए यह पुरस्कार प्राप्त करना एक जश्न व उत्सव है. ऐसे मौके पर मै ईश्वर,  मेरे माता-पिता,  मेरे परिवार और दोस्तों को उनके आशीर्वाद के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. मेरे लिए वोट करने वाले सभी लोगों को धन्यवाद. यह मेरा एकमात्र उत्सव है. ’’

 

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इस सेलेब्रिटी कपल के वैडिंग रिसेप्शन में पहुंचे सितारे, देखें फोटोज

बौलीवुड से लेकर टीवी इंडस्ट्री में शादियों का सिलसिला जारी है. जहां बीते दिनों एक्टर वरुण धवन ने शादी की थी तो वहीं अब सीरियल प्यार की ये एक कहानी फेम एक्ट्रेस तनवी ठक्कर ने कई सीरियल्स में काम कर चुके एक्टर आदित्य कपाड़िया के साथ शादी कर ली हैं, जिसकी फोटोज इन दिनों सोशलमीडिया पर छाई हुई हैं. वहीं इस कपल के रिसेप्शन पार्टी में शादी की मुबारकबाद देने टीवी और बौलीवुड की दुनिया की हसीनाएं पहुंची. आइए आपको दिखाते हैं इस सेलब्रिटी कपल की शादी की फोटोज.

शादी की फोटोज हुई वायरल

 

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एक्ट्रेस तनवी ठक्कर ने अपने बॉयफ्रेंड आदित्य कपाड़िया के साथ शादी बीते दिन ही शादी की है, जिसमें कुछ गिनेचुने मेहमानों ने हिस्सा लिया था. हालांकि रिसेप्शन पार्टी में कई सेलेब्स भी हिस्सा बनते दिखाई दिए. वहीं इस सेलेब्रिटी कपल की मेहंदी से लेकर शादी के रिसेप्शन तक की शादी की फोटोज ने सोशलमीडिया में हलचल मचा दी.

 

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रिसेप्शन में छाया एक्ट्रेसेस का जलवा

 

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कपल की रिसेप्शन पार्टी में बौलीवुड एक्ट्रेस सुरवीन चावला ने भी शिरकत की, इस दौरान तनवी ठक्कर ने अपनी दोस्त सुरवीन चावला के साथ खूब मस्ती भी करती नजर आईं. वहीं टीवी एक्ट्रेस इशिता दत्ता भी तनवी ठक्कर की रिसेप्शन पार्टी में पहुंची जहां पर तनवी ठक्कर और इशिता दत्ता ने जमकर पोज दिए

कोस्टार संग खिंचवाई फोटोज

 

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‘प्यार की ये एक कहानी’ में साथ काम कर चुकीं एक्ट्रेस तनवी ठक्कर (Tanvi Thakkar) से मिलने पहुंची कोस्टार वाहबीज दोराबजी भी पहुंची. जहां दोनों मस्ती करते हुए फोटोज क्लिक करवाते नजर आए.

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कुछ ऐसा था दुल्हा-दुल्हन का लुक

 

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तनवी ठक्कर और आदित्य कपाड़िया के शादी से लेकर रिसेप्शन लुक की बात करें तो दोनों बेहद खूबसूरत लग रहे हैं. दोनों की कैमेस्ट्री जहां परफेक्ट लग रही थी तो वहीं तनवी ठक्कर का साड़ी लुक बेहद स्टाइलिश लग रहा था. वहीं दोनों की रोमेंटिक फोटोज फैंस को काफी पसंद आ रही हैं.

काव्या को छोड़ अनुपमा के साथ जन्मदिन मनाएगा वनराज, आएगा नया ट्विस्ट

स्टार प्लस के सीरियल अनुपमा में आए दिन नए ट्विस्ट देखने को मिल रहे हैं. जहां एक तरफ वनराज ने तलाक ले लिया है तो वहीं पाखी डिप्रेशन की तरफ बढ़ रही है, जिसके कारण शो में धमाकेदार ट्विस्ट देखने को मिलने वाला है. आइए आपको बताते हैं क्या होगा शो में आगे….

घर से गायब हुई पाखी

अब तक आपने देखा कि वनराज के बर्थडे का सेलिब्रेशन प्लान कर रही काव्या बेहद खुश नजर आ रही हैं. वहीं वह पूरी कोशिश कर रही है कि वनराज अपनी फैमिली के संग अपना बर्थडे ना मनाए. इसी बीच काव्या के इस प्लान के बारे में जानने के बाद पाखी काफी दुखी है, जिसके चलते वह काव्या के घर से गायब हो जाती है.

 

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 अनुपमा होगी परेशान

 

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अपकमिंग एपिसोड में आप देखेंगे कि पाखी के घर से गायब होने पर जहां वनराज परेशान होगा तो वहीं काव्या उसे दिलासा देगी कि वह कोई छोटी बच्ची नही है. वह वापस लौट आएगी. इसी बीच अनुपमा वनराज को फोन करके पाखी के बारे में पूछेगी, जिसका जवाब वनराज नही दे पाएगा और अनुपमा परेशान हो जाएगी.

 

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पाखी को बचाएगी वनराज

अनुपमा और वनराज, पाखी के घर से गायब होने की बात से घबराकर उसे ढूंढने निकलेंगे. वहीं पाखी दुखी होकर सड़क के बीचों बीच चलेगी. और हादसे का शिकार होने वाली होगी. हालांकि अनुपमा उसे बचा लेगी. लेकिन वनराज को इस हादसे से पाखी की तरफ अपनी जिम्मेदारियों का एहसास हो जाएगा, जिसके चलते वह अपना बर्थडे अनुपमा और पूरे शाह परिवार के साथ सेलिब्रेट करेगा. वहीं वनराज के इस फैसले से नाराज काव्या उससे बदला लेने का मन बना लेगी. अब देखना होगा कि काव्या का गुस्सा वनराज और उसके परिवार पर क्या कहर ढाएगा. ये देखना दिलचस्प होगा.

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प्यार पर पहरा क्यों?

दिल्ली के पश्चिम विहार इलाके में रहने वाले प्रतीक (29) ने जब अपने घर  में सिया (25) के बारे में बताया तो मानो घर पर पहाड़ टूट पड़ा हो. सिया के बारे में सुनते ही प्रतीक के घरवाले खुद को दोतरफा चोट खाया महसूस करने लगे. सिया उन के अपने राज्य उत्तराखंड से नहीं थी, वह यूपी से तअल्लुक रखती थी. बड़ी बात यह कि वह जाति से भी अलग थी.

दरअसल, प्रतीक और सिया काफी समय से एकदूसरे से प्रेम कर रहे थे. साथ समय बिताते हुए दोनों के बीच आपसी अंडरस्टैंडिंग काफी अच्छी हो गई थी. दोनों ने शादी करने का फैसला किया. लेकिन उन दोनों के प्रेम संबंध और शादी के बंधन के बीच उन की जाति आड़े आ रही थी. जहां प्रतीक ऊंची जाति था वहीं सिया कथित नीची जाति की थी.

प्रतीक के घर में काफी हंगामा बरपा. शहरी रहनसहन होने के बावजूद जाति की खनक परिवार के कामों में शोर मचा रही थी. यह वही खनक थी, जिस में खुद की जातीय श्रेष्ठता का झठा गौरव ऊंचनीच के भेदभाव की नींव को सदियों से मजबूत कर रहा है. प्रतीक के घर में शादी के लिए नानुकुर हुई. ऐसे में सगेसंबंधी कहां पीछे रहने वाले थे. उन्होंने तो खासकर ताने मारने ही थे.

बात परिवार की इज्जत पर आ गई. लेदे कर परिवार की सहमति बनी कि यह शादी हरगिज नहीं होनी चाहिए. बारबार प्रतीक के समझने के बाद भी घर वाले नहीं माने तो अंत में दोनों ने सहमति बनाई और कोर्ट मैरिज कर ली.

फिलहाल वे परिवार से अलग अच्छी जिंदगी जी रहे हैं. लेकिन उम्मीद इसी बात की करते हैं कि एक दिन प्रतीक के मातापिता जरूर सिया को बहू के रूप में स्वीकार लेंगे.

जाति ने न जाने कितने रिश्तों की भेंट चढ़ा दी

यह तो शहरी मामला रहा जहां प्रतीक और सिया ने कानून का सहारा ले कर शादी रचाई और खुद की इच्छा का जीवनसाथी चुना.

लेकिन क्या भारत में ऐसा हर जगह हो पाना आज भी संभव है? अगर बात गांवदेहातों की हो तो वहां ऐसा करना तो दूर, सोचना भी पाप माना जाता है. यदि ऐसा कोई मामला सामने आ जाए तो अगले दिन ‘ओनर किलिंग’ की खबर देश की शोभा बढ़ाने में चार चांद लगाने को तैयार रहती है.

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भारत में जाति व्यवस्था सदियों से अस्तित्व में है, जो न सिर्फ समाज में घृणा फैलाती रही है, बल्कि कई लोगों के मौत का भी कारण बनी है. ऐसे में जातीय शुद्धता के चलते अंतर्जातीय प्रेमी युगलों/विवाहितों को समाज द्वारा खास टारगेट किया जाता रहा है.

शर्मसार कर देने वाली घटनाएं

अक्तूबर, 2020 में कर्नाटका के रामनगरा जिला (मगदी तुलक) में ओनर किलिंग की घटना घटी. बकौल पुलिस, एक पिता ने अपनी बेटी को इसी के चलते मार दिया कि उस की बेटी का किसी गैरजातीय लड़के के साथ प्रेम संबंध चल रहा था और दोनों शादी करने वाले थे. हैरानी की बात यह कि गांव वाले घटना की हकीकत जानने के बावजूद पुलिस के आगे मूक बने रहे.

जाहिर है इस में उन की भी सामाजिक स्वीकृति रही. यही कारण है कि बहुत सी ऐसी घटनाएं सामने आ भी नहीं पातीं. बहुत बार यदि प्रेमी युगल के परिवार बच्चों की खुशी के लिए शादी करने को तैयार हो भी जाएं तो गांव का खाप उन्हें ऐसा करने से रोक देता है और दंडित करता है.

एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014-17 के बीच भारत में कुल 300 ओनर किलिंग की घटनाएं सामने आईं. देश में अधिकाधिक ओनर किलिंग की शर्मशार कर देने वाली घटनाएं उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से अधिक देखने को मिलती हैं.

गोत्र एक होना भी समस्या

भारत में 2 प्रेमी जोड़ों की स्वेच्छा से शादी में रुकावट डालने का समाज के पास सिर्फ यही तंत्र नहीं है. ऐसा ही एक मामला अमित और प्रिया के साथ हुआ. यहां समस्या उन की जाति नहीं, बल्कि उन का एक गोत्र होना था. हिंदू धर्म में 3 गोत्र (खुद का, मां का और दादी व नानी का) में शादी करने को गलत माना जाता है.

आमतौर पर माना जाता है कि एक गोत्र होने पर गुणसूत्र एक से हो जाते हैं, फिर आगे समस्याएं पैदा होने जाती हैं. लेकिन अमित के लिए प्रिया से प्यार न करने की यह दलील नाकाफी थी. प्रिया, अमित के ननिहाल गांव से थी, जहां अमित का अकसर आनाजाना रहता था. जाहिर है जहां उठनाबैठना व बातचीत का सिलसिला चलता है वहां आपसी समझदारी भी बनने लगती है.

यही कारण है कि अमित और प्रिया को आपस में प्रेम हुआ. वे एकदूसरे के करीब आए और शादी का फैसला कर लिया. बात घर में पता चली तो इस रिश्ते का पुरजोर विरोध हुआ. उन के घर वालों ने एक गोत्र होने की अड़चन खड़ी कर दी और एकदूसरे से न मिलने का फरमान जारी कर दिया.

यहां बात गांव की थी, स्थानीय समाज भी उन दोनों के खिलाफ खड़ा हो गया, जिस का अंत यह हुआ कि जोरजबरन आननफानन में प्रिया की शादी ऐसे व्यक्ति से कर दी गई जो उस के लिए बिलकुल अजनबी था, जिस के प्रति उस की चाहत शून्य थी.

भाषा और संस्कृति का झमेला

भारत में ऐसे कई मामले सामने आते हैं जहां प्रेमी युगलों को सामाजिक दबाव के चलते अपनी इच्छाओं की आहुति देनी पड़ती है. यह न सिर्फ जाति या गोत्र के चलते होता है, बल्कि ऐसे ही कुछ मामले तब भी देखने को मिलते हैं जब 2 परिवारों के रहनसहन, भाषा और संस्कृति में अंतर होता है.

यह विडंबना है कि भारत में शादी 2 व्यक्तियों का आपसी मसला नहीं, बल्कि 2 परिवारों और उन के सगेसंबंधियों का आपसी मसला बन जाता है.

यहां राज्यों के भीतर ही भाषा और संस्कृति में कई तरह की विविधताएं देखने को मिल जाती हैं तो फिर दूसरे राज्य की विविधता की तो बात ही अलग है. यही कारण है कि जब हिमाचल प्रदेश के विक्रम ने अपनी प्रेमिका आभा के बारे में घर वालों को बताया तो परिवार सन्न रह गया. दरअसल, 8 साल पहले आभा और विक्रम की मुलाकात दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस राम लाल कालेज में साथ पढ़ते हुए हुई थी.

दोनों का आपस में खास लगाव हो गया, तो उसी समय दोनों ने अंत तक साथ रहने का विचार भी मजबूत कर लिया. इस बीच दोनों ने खुद के कैरियर को मजबूत किया, जिस के चलते उन्होंने परिवार से बात करने की हिम्मत जुटाई.

भाषा और संस्कृति के नाम पर

विक्रम के घर वालों का फिलहाल यही मानना है कि दोनों परिवारों की भाषा, संस्कृति और रहनसहन में काफी  अंतर है वे आपस में मेल नहीं खा पाएंगे. ऊपर से डर है कि बंगाल के लोग चालाक होते हैं. अत: आभा विक्रम को अपने वश में कर लेगी.

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जाहिर सी बात है जब दो वयस्क लोग आपस में शादी के लिए पूरी तरह तैयार हैं तो उस स्थिति में बाकी लोगों को शादी कराने की पौसिब्लिटी की तरफ बढ़ना चाहिए न कि रोकने की. ऐसे में उचित यही होता कि विक्रम के मातापिता देखें कि विक्रम को आभा के साथ जीवन बिताना है.

ऐसे में उस की पसंद प्राथमिक होनी चाहिए. दूसरा, अगर संस्कृति आपस में मेल नहीं खा रही तो यह समस्या आभा के लिए ज्यादा होनी चाहिए, जिसे अपना घर छोड़ कर ससुराल आना है. ऐसे में अगर वह तैयार है तो उन्हें भी एक कदम आगे बढ़ाना चाहिए. बाकी किसी के गलत और सही को ऐसे जज तो बिलकुल भी नहीं किया जा सकता.

अंतरधार्मिक विवाह बड़ा बवाल

मौजूदा समय में जिस तरह से सामाजिक और राजनीतिक हवा बह रही है वह प्रेम विवाहों पर तरहतरह से रोड़े अटकाए जाने को ले कर है, किंतु इस हवा के सीधे रडार पर वे जोड़े आ रहे हैं, जो धर्म के इतर जा कर अपने प्यार की बुनियाद मजबूत कर रहे थे.

भारत में अंतरधार्मिक विवाहों को समाज द्वारा सब से ज्यादा हिराकत भरी नजरों से देखा जाता रहा है. परिवार, रिश्तेदार और समाज द्वारा अंतरधार्मिक विवाहों का खुल कर विरोध किया जाता रहा है. ऐसे में इन प्रेम विवाहों को जहां सरकार को प्रोत्साहन देने की जरूरत थी व हर संभव मदद करने की जरूरत थी, वहां खुद भाजपा शासित सरकारें तथाकथित धर्मांतरण विरोधी कानून के नाम पर इन प्रेम विवाहों पर अड़चनें डालने में जुट गई हैं, जिस के बाद कई शादीशुदा जोड़ों को इस कानून के नाम पर उत्पीडि़त किया जा रहा है.

स्थिति यह है कि ऐसे प्रेमी व विवाहित जोड़ों को असामाजिक तत्त्वों द्वारा ढूंढ़ढूंढ़ कर पीटा जा रहा है. इस में संविधान की कसम खाने वाले पुलिस भी पीछे नहीं है. वह लाठी के बल पर इन जोड़ों को अलग व गिरफ्तार कर रही है. उन के ऊपर झठे मुकदमे दर्ज किए जा रहे हैं, जबरन विवाहित महिला को उस के पिता की कस्टडी में भेजा जा रहा है.

ऐसे में वयस्क प्रेमी युगलों के पास न सिर्फ घरपरिवार, सगेसंबंधी और समाज को मनाने का चैलेंज है बल्कि इस के बाद सरकार के सामने भी यह साबित करना चैलेंज हो गया है कि प्यार और शादी उन की खुद की मरजी से हुई है.

विवादित कानून की आड़ में

विवादित धर्मांतरण निषेध कानून के यूपी में पास होने के बाद से ही इलाहाबाद हाई कोर्ट के समक्ष कई अंतरधार्मिक विवाह के मामले आने लगे हैं. ऐसा ही हालिया मामला इलाहाबाद हाई कोर्ट में सामने आया. झठे आरोपों में फंसाए बालिग सिखा (21) और सलमान को पहले परिवार, नातेरिश्तेदारों और समाज से लड़ना पड़ा. फिर जब वे शादी करने में कामयाब हुए तो अब उन्हें सरकार से भी संघर्ष करना पड़ रहा है.

गत 18 दिसंबर को जस्टिस पंकज नकवी और विवेक अग्रवाल की बैंच ने कहा, ‘‘शिखा अपने पति के साथ रहना चाहती है और वह आजाद है कि अपनी इच्छानुसार अपना जीवन जीए.’’

वहीं इस से पहले 7 दिसंबर को कोर्ट ने सिखा की जबरन पिता की कस्टडी में भेजे जाने की सिफारिश पर सीडब्ल्यूसी को कहा था कि बिना उस की इच्छा के सीडब्ल्यूसी द्वारा इसा किया गया.

ये चीजें दिखाती हैं कि किस प्रकार से विवादित कानून की आड़ में अंतरधार्मिक वैवाहिक जोड़ों को परेशान किया जा रहा है. इस से पहले कोलकाता हाई कोर्ट ने भी दोहराया, ‘‘अगर कोई वयस्क अपनी पसंद के अनुसार शादी करता है और धर्मपरिवर्तन कर अपने पिता के घर नहीं जाना चाहता है, तो मामले में कोई हस्तक्षेप नहीं हो सकता है.’’

अब स्थिति यह है कि इन सब फसादों के चलते कई प्रेमी जोड़े डर रहे हैं कि वे शादी के लिए आगे बढ़ें या नहीं.

कानून क्या कहता है

भारत में वयस्कों की शादी करने की न्यूनतम उम्र पुरुष की 21 और महिला की 18 साल है. ऐसे में दोनों स्वतंत्र हैं कि अपनी मरजी से जिस से चाहे शादी कर सकते हैं. भारत में अधिकतर शादियां अलगअलग धार्मिक कानूनों और ‘पर्सनल लौ’ बोर्ड के तहत होती हैं. इस के लिए शर्त यह कि दोनों का उसी धर्म का होना जरूरी है.

‘नैशनल कौंसिल औफ एप्लाइड इकनौमिक रिसर्च’ (एनसीएईआर) द्वारा 2014 में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 5% ही अंतरजातीय व अंतरधार्मिक विवाह होते हैं और 95% अपनी जाति/समुदाय के भीतर होते हैं.

हिंदू विवाह अधिनियम-1955, में यह प्रावधान है कि हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध आपस में शादी कर सकते हैं. कुछ इसी प्रकार मुसलिम पर्सनल लौ बोर्ड-1937, भारतीय इसाई विवाह अधिनियम-1872, पारसी विवाह और निषेध अधिनियम-1936 है, जहां एक ही धर्म के लोग आपस में शादी कर सकते हैं. ऐसे में अगर किसी गैरधार्मिक व्यक्ति को इन नियमकानूनों के तहत शादी करनी हो तो उसे अपना धर्म बदलना ही पड़ता है.

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ऐसे में भारत सरकार साल 1954 में विशेष विवाह अधिनियम-1954 ले कर आई ताकि किसी भी पार्टी को धर्म बदलने की जरूरत न पड़े. इस अधिनियम के तहत दोनों में से कोई भी पार्टी बिना धर्म परिवर्तन के एक वैध शादी कर सकती है. साफ है कि यह अधिनियम अनुच्छेद 21 के जीवन जीने के अधिकार के तहत अपना जीवनसाथी स्वयं चुनने की स्वतंत्रता को बढ़ावा देता है.

कानूनी खामियां

किंतु उस के बावजूद इस कानून की कुछ खामियां रही हैं, जिस के चलते इस प्रक्रिया से प्रेमी जोड़े को शादी करना पेचीदा महसूस होने लगता है. जाहिर है, इस में घरपरिवार की सहमति हो तब तो ठीक है (अलबता बजरंग दल या युवावाहिनी होहल्ला न करे तो), लेकिन अगर वे असहमत हैं और नोटिस लगने के 30 दिन के भीतर औब्जैक्ट करते हैं तो शादी में रुकावट पैदा की जा सकता है.

यही कारण है कि इन पेचीदगियों से बचने के लिए प्रेमी जोड़ा धार्मिक कानूनों में सरल प्रक्रिया के चलते धर्म परिवर्तन के लिए भी तैयार हो जाता है. ऐसे में धर्म प्रेमी युगलों के लिए बहुत बड़ा मसला है भी नहीं, जितना हौआ कट्टरपंथी लगातार खड़ा कर रहे हैं.

अब मुख्य मामला यह कि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 21 संविधान के मौलिक अधिकार का एक हिस्सा है, जिस में यह स्पष्ट कहा गया है कि भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी भी प्रक्रिया के अलावा कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को उस के जीवित रहने के अधिकार और निजी स्वतंत्रता से वंचित नहीं कर सकता है.

इस का अर्थ वह चाहे जिस से प्रेम करे, चाहे जिसे माने यह उस की निजी स्वतंत्रता और हक है. ऐसे में इन दिनों इन्हीं वाक्यों को बारबार इलाहाबाद हाई कोर्ट सामने आ रहे फर्जी मुकदमों के खिलाफ कहते भी आ रहा है. फिर सवाल यह कि जब संविधान हामी भरता है तो ऐसी शादियों से समस्या किसे और क्यों है?

मिक्स्ड कल्चर का खौफ

दुनिया के किसी भी कोने में समाज को अगर किसी चीज का डर सताता है तो वह कल्चर के मिक्स होने का है. हजारों सालों से लोगों ने खुद को मानसिक दासता की बेडि़यों में बांध कर डब्बों में देखने की आदत डाल ली है. ये डब्बे धर्म के हैं, जाति के हैं, अमीरीगरीबी के हैं, नस्ल के हैं. यही कारण है कि थोड़े से सामाजिक और सांस्कृतिक बदलाव से भी यह समाज विचलित हो उठता है. ऐसे ही इस मानसिक दासता को चोट पहुंचाने का तीखा काम इसी प्रकार के प्रेम विवाह करते हैं, जहां लोगों के हजारों सालों से जमे अंधविश्वासों पर गहरी चोट पड़ती है. जाति और धर्म के बाहर जा कर शादी करना रूढि़वाद पर तीखा प्रहार करने के समान है. सिर्फ एक मामला और सबकुछ कुहरे की तरह साफ होने जैसा है. अंतरजातीय और अंतरधार्मिक शादियों के बाद होने वाले बच्चे मुसलमान, हिंदू, ब्राह्मण, हरिजन नहीं बनते बल्कि वे इंसान बनते हैं.

यही चीज समाज के अव्वल दुश्मन, रूढि़वादी और धार्मिक कट्टरपंथी नहीं होने देना चाहते. उन्हें डर होता है अपनी विरासत चले जाने का. यह डर होता है कि कहीं उन के खिलाफ बगावत न उठ खड़ी हो जाए. वे ताकत को अपने हाथों में ही केंद्रित रखना चाहते हैं. लोगों को बंटा हुआ देखना ही उन के राजपाट को मजबूत करता है. उन की तमाम राजनीतिक शुरुआत और अंत एकदूसरे की विभिन्नता को कुरेदने से होती है. यह लोग जानते हैं कि इस प्रकार की शादियों से लोग धार्मिक अंधविश्वासों के बनाए भ्रम को मानने से इनकार करेंगे. मिक्स्ड कल्चर से पैदा हुए बच्चे कभी इन के धार्मिक और जातीय उकसावे में नहीं आएंगे. यही कारण है कि सत्ता में बैठे लोगों की कोशिश यही रहती है कि जितना हो सके इन की भिन्नता को और गाढ़ा किया जाए.

आमतौर पर मिक्स्ड कल्चर के लोग समानता और मानव अधिकारों के पक्ष में अधिक उदार होते हैं. ऐसे में वे धर्म के पाखंडों के फरेब में आसानी से नहीं फंसते हैं. उन का ध्येय धर्म की सिरखपाई से अधिक कर्म की कमाई होता है, जिस कारण इन कट्टरपंथियों को इस प्रकार के लोग खासा रास नहीं आते हैं, इसलिए इन की मूल कोशिश यही रहती है कि ऐसी स्थिति बनने से पहले इन पर रोक लगा दी जाए. किंतु प्रेम को कोई रोक पाया है भला. इस तरह के लोग अपने घरपरिवारों में ही इसे रोक न सके तो समाज को क्या रोकेंगे.

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इमोशनली अट्रेक्टिव होना भी है जरूरी

जो इंसान Emotionally Attractive होता है उनका व्यक्तित्व समाज में अलग रूप से निखर कर आता है. Emotionally Attractive व्यक्ति  जीवन में सकारात्मक दृष्टि से हर पहलू को देखता है. आज की हमारी पोस्ट Emotionally Attractive होने की आदतें कैसे डालें ? के बारे में हम बात करेंगे.

Emotionally Attractive होने की Practice कैसे करें ?

PSYCHOLOGIST की मानें तो उन्होंने Emotionally Attractive को चार हिस्सों में बांटा है – Health, Status, Logic Based Attraction. Emotionally Attractive देखने में छोटी चीज है पर यह एक रिश्ते के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. एक रिश्ते के लिए एक-दूसरे के प्रति Emotionally Attracted होना बहुत जरूरी है और यह निरंतर प्रयास से ही संभव होगा. एक-दूसरे से Emotionally Attached होने से रिश्ते में प्रेम और समझदारी बढ़ती है.

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ऐसा व्यक्ति बने जोनामें विश्वास रखता हो

हर रिश्ते में कुछ बंदिशें होती है पर इसका मतलब यह नहीं की आपका साथी जो कह रहा है वो सही हो. यह बहुत जरूरी है कि उन चीजों से दूर रहें जो रिश्तों में टकराव लाए और आपकी आत्मसम्मान (Self Respect) पर भी नकारात्मक प्रभाव न पड़े. अगर आपका साथी आपसे ऐसी चीजों की मांग करता है जो आपके और रिश्ते के लिए सही नहीं है तो उस चीज़ को आपको नकार देना चाहिए. इससे आपका रिश्ता भी सलामत रहेगा.

ऐसे व्यक्ति बने जो गॉसिप्स (GOSSIP) करता हो

Gossip करना सबको अच्छा लगता है पर किसी के बारे में विचार करना या उसके बारे में गलत कहना आपके व्यक्तित्व पर प्रभाव डालता है क्योंकि जब आप किसी से हो Gossip करते हो तो ऐसा लगता है कि इस तरह उसे दूसरे की बातें बता रहे हो उस तरह आप उनकी बातें भी दूसरों को बताते हैं और यह चीज आपके व्यक्तित्व के लिए बुरी है. इसलिए आप हमेशा इस से दूर रहें और कभी भी किसी की निजी जिंदगी से जुड़ी बातें औरों को ना बताएं इससे लोगों का आप पर विश्वास भी कम हो जाता है अतः आप ऐसी चीजों से दूर रहें.

ऐसा व्यक्ति बने जो छोटी छोटी बातों को याद रखे

आपको भी यह बात बहुत पसंद होगी कि कोई आपकी छोटी से छोटी बातें याद रखें आपकी छोटी छोटी चीजों और पसंद का ध्यान रखें ऐसे ही आपके साथी या दोस्तों को यह बहुत उम्मीद होगी आपसे कि आप उनकी छोटी-छोटी बातें याद रखें तथा उन्हें एहसास दिलाएं कि वह आपके लिए कितने महत्वपूर्ण है और आप हमसे कितना प्रेम करते हैं, भावनात्मकता ( Emotionally Attractive) रिश्तों में बढ़ती है.

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ऐसा व्यक्ति बने जो समय का ध्यान रखें

समय एक रिश्ते के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और जिस रिश्ते में दोनों साथी एक दूसरे को अच्छा टाइम देते हो और वक्त साथ बिताते हो तो उस रिश्ते में प्रेम भरपूर रहता है. यदि आप उन साथी में से हैं जो समय पर नहीं आते हैं तो दूसरे साथी को ऐसा लगता है कि उनके लिए कितना महत्व रखता है जितना और काम उनके महत्व लगते हैं इसलिए ऐसा इंसान बने जो अपने साथी को वक्त दे और उससे यह महसूस करें कि वह कितना प्यार करता है आपसे.

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