सवाल-

मैं 21 वर्ष की हूं. मैं मेरे पीले दांत से बहुत परेशान हूं. कई बार मुझे मेरे दोस्तों ने टोका भी हैं. ऐसे में मैं खुल कर हंस भी नहीं पाती. रोज सुबह और रात को ब्रश करने के बावजूद भी मेरे दांतों का पीलापन नहीं जा रहा हैं. कृपया कोई उपाय बताएं जिससे मेरे दांतों का पीलापन दूर हो जाएं?

जवाब-

ऐसे कई लोग है जो इस परेशानी से जूझ रहे है और इसके जिम्मेदार वह खुद है. आज के समय में हर कोई काफी और चाय का आदी हो गया है. थकान दूर करने के लिए हम चाय कौफी का सेवन तो कर लेते है, लेकिन हमें यह नहीं पता होता की चाय और कौफी में टेननिक एसिड होता है. जिससे दांतों को नुकसान पहुंचता है और दांत पीले पड़ जाते है. ऐसे कई कारण है जो दांत के पीले होने की वजह हैं. कई लोग पूरे दिन कुछ न कुछ खाते पीते रहते है, लेकिन कुल्ला करना भूल जाते है, ऐसे में दांतों पर टार्टर की परत बन जाती है जिससे मुंह से बदबू और दांत पीले दिखने लगते है.

दांतों की पीलापन दूर करने के लिए आप इन नुस्खों को अपना सकती हैं-

  • दांतो का पीलापन दूर करने के लिए आप टमाटर, संतरे के छिलके और नमक का इस्तेमाल करें. टमाटर और संतरे में एंटी प्रौपर्टीज होती है, जो टार्टर को बढ़ाने वाली बैक्टीरिया पर तेजी से असर दिखाती है. इन तीनों को एक साथ पीस लें फिर इस मिश्रण को टूथब्रश पर लगाकर हल्के हाथों से दांतो की सफाई करें. इसके बाद अपना रेगुलर टूथपेस्ट से दुबारा ब्रश करें.
  • आप नारियल तेल और बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी इस प्रौबलम से छुटकारा पा सकती है. नारियल तेल, बैकिंग सोडा और नमक को मिला कर मिश्रण बना लें और इसको उंगली की मदद से दांतों की सफाई करें. ध्यान दें इस मिश्रण को महीने में सिर्फ 2 बार ही इस्तेमाल करें. अगर आपके दांतों में सेंसिटीविटी जैसी दिक्कत है तो बेकिंग सोडा वाले मिश्रण का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करें.
  • दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप केले का छिलके का भी प्रयोग कर सकती है. केले के छिलके को दांतों पर मसाज करने से भी पीला पन दूर हो जाता है.
  • सबसे जरूरी बात आप कुछ भी खाती है या पीती है उसके बाद कुल्ला जरूर करें. कुल्ला करने से दांतों में फंसा हुआ खाना निकल जाता है. जिससे आपके दांत साफ और हेल्दी रहते है.

ये भी पढ़ें- झाइयां को हटाने का कोई उपाय बताएं?

Tags:
COMMENT