यह सच है कि भारतीय त्योहारों व शादी में रस्में बहुत धूमधाम से मनाई जाती हैं. मेहमानों का आना भी अच्छा लगता है. मगर मेहमानों के खानेपीने और रहने का विशेष प्रबंध होना चाहिए ताकि वे वापस जा कर यह कहते न थकें कि आप की मेहमाननवाजी बहुत ही अच्छी रही. जबरदस्त मेजबानी हुई. मेहमानों को कैसे करें ऐसा कहने को मजबूर इस के लिए प्रस्तुत हैं कुछ टिप्स:

रहने की व्यवस्था

आप सब से पहले आने वाले मेहमानों की लिस्ट बनाएं. इस में यह भी देखें कि कितने सीनियर सिटीजंस है और कितने यंग. बड़ी उम्र के मेहमानों के लेटनबैठने की व्यवस्था के लिए बैड, कुरसी आदि का इंतजाम हो. उन्हें अपना सामान रखने के लिए एक छोटी मेज हो, ताकि उन्हें झुकना न पड़े. यंग लोग तो जमीन पर भी गद्दा आदि लगा कर रह सकते हैं. यदि बैठने का इंतजाम ऊपर व नीचे की मंजिल पर हो और लिफ्ट न हो तो सीनियर सिटीजंस को हमेशा नीचे की मंजिल पर रखें और टौयलेट भी पास हो. गरमी का मौसम है तो किराए पर ही एयर कंडीशनर या कूलर लगवा लें ताकि मेहमान गरमी से बेहाल न हों.

ये भी पढ़ें- औफिस में अफेयर पड़ सकता है भारी

खाने-पीने की व्यवस्था

शुरुआत चाय से होती है. अत: मीठी और फीकी चाय का इंतजाम हो. साथ में बिस्कुट भी अवश्य होने चाहिए. जिन के बच्चे छोटे हों और दूध पीते हों उन के लिए दूध की भी व्यवस्था हो. इस सब के साथसाथ नीबूपानी, कुनकुने पानी का भी इंतजाम हो.

स्नैक्स में डीप फ्राई चीजों जैसे पकौड़ों, कचौड़ी, हलवा आदि का प्रबंध हो तो साथ में सैंडविंच, पोहा, उपमा, दलिया, इडली, सांभर चटनी आदि का भी प्रबंध रखें, ताकि जो मेहमान तला नाश्ता नहीं करते हो वे नाश्ता कर सकें.

इसी तरह लंच और डिनर का भी समय सही रखने का प्रयास करें. खाना बहुत स्पाइसी न बनवाएं. अपने परिवार के मेहमानों के बारे में जानते हुए 1-2 सब्जियां हलके नमक की अवश्य रखें. उबले आलू, दही, सलाद फ्रिज में अवश्य रखें. दही खट्टा न हो. छाछ, नारियल पानी आदि भी अवश्य रखवाएं.

जब भी कोई मेहमान आए पानी के साथ मिठाई अवश्य दें. सब से मिलते रहें और एकदूसरे से परिचय कराते रहें, ताकि मेहमान आपस में भी घुलतेमिलते रहें.

प्रतियोगिताओं का आयोजन

शादी में सिर्फ बातचीत से काम नहीं चलता. अत: शादी के माहौल को मजेदार और यादगार बनाने के लिए यंग जैनरेशन सीनियर सिटीजंस के बीच अंत्याक्षरी आदि प्रतियोगिताएं रखें. पुरुषों में साड़ी जल्दी कौन तह करता है तो स्त्रियों में रखें कि साड़ी कौन जल्दी बांधती हैं. किसी महिला वाले पोस्टर पर स्त्रीपुरुष दोनों माथे पर कौन सही जगह बिंदी लगाता है प्रतियोगिता रखें.

इस सीजन में फल बहुतायत में आते हैं. अत: लड़कियों और महिलाओं के बीच जल्दी फल को काटनेछीलने की प्रतियोगिता रखें. इस से एक और फायदा यह होगा कि सभी मेहमानों को फल खाने को मिलेंगे और वे कट भी जाएंगे. प्रतियोगिता जीतने वाले के लिए पहले से ही इनाम तय रखें. तंबोला भी खिला सकते है. डांस का भी आयोजन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- काउंसलिंग: सफल मैरिड लाइफ के लिए है जरूरी

यंग बनाम सीनियर सिटीजंस.

शादी व त्योहार को यादगार बनाने के लिए प्रत्येक मेहमान के साथ ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी टाइम बिताने की कोशिश करें. गिफ्ट सब को बराबर दें. इस तरह मेहमानों को एहसास होता है कि वे वाकई खास हैं. वे कभी आप की मेजबानी नहीं भूल पाएंगे.

Tags:
COMMENT