यूरोप महंगी जगह है, पर आप यूरोप घूमना चाहते हैं तो चिंता न करें. थोड़ी सी प्लानिंग और वहां घूमने की सस्ती और अच्छी जगहों का चुनाव कर के आप आराम से अपने बजट में यूरोप घूम कर आ सकते हैं. आइए, यूरोप के कुछ बजट फ्रैंडली शहरों के बारे में जानते हैं:

1. शानदार फूड के लिए मशहूर है क्राको (पोलैंड)

Krakow

यह शहर कैपिटल वौरसौ की तरह ही शानदार फूड के लिए मशहूर है. ऐनर्जी से भरपूर नाइट लाइफ सींस, रोचक इतिहास और इतिहास को पसंद करने वालों के लिए शानदार वावेल कैसल है. यहां कुछ चीजें फ्री में भी कर सकते हैं जैसे ओल्ड टाउन सैंटर से वावेल हिल तक रौयल रूट से जाएं और आर्किटैक्चर, गोथिक चर्च, शाही निवास, यूरोप की सब से बड़ी मार्केट स्क्वेयर का आनंद लें.

यह भी पढ़ें- सिंगापुर नहीं देखा तो क्या देखा

यहां नाशपाती, सेब, संतरा और दालचीनी मिली हुई वाइन गरम सर्व की जाती है, क्योंकि यहां ठंड बहुत होती है. यहां 2 लोगों के लिए स्टार्टर्स, मेनकोर्स, ड्रिंक्स और डैसेर्ट्स औसत या अच्छे रेस्तरां में इन रेट्स में मिल जाते हैं- पैरिस-60 यूरो, मिलान-50 यूरो और स्पेन (बार्सिलोना/मैड्रिड) 45 यूरो, पूर्वी यूरोप (वारसा, ब्रेटिस्लावा, लिथुआनिया)-30, 40 यूरो. कैब सेवा यहां सस्ती है. वैस्ट यूरोप में कहीं भी जाओ 20-30 यूरो लगते हैं. ईस्ट यूरोप में 10-15 किलोमीटर 5-7 यूरो में हो जाता है. ये देश सस्ते हैं, क्योंकि अभी यहां स्थानीय चीजें बहुत हैं, जनसंख्या कम है, नैचुरल ब्यूटी बहुत है, कौस्ट औफ लिविंग सस्ती है. वारसा में सिटी सैंटर में फोर स्टार होटल 75 यूरो पर नाइट है, जबकि वैस्टर्न यूरोपियन शहरों में 150-200 के बीच. ईस्ट यूरोप में कौफी 1 और मफिन 1-2 यूरो का है जबकि वैस्ट यूरोप में कौफी 3-4 यूरो से कम बेसिक रेस्तरां में भी नहीं.

 2. आनंद और रोमांच से भर देगा बुडापेस्ट (हंगरी)

जैसे ही आप इस शहर में कदम रखते हैं, बुडापेस्ट का जीवंत माहौल आप को आनंद और रोमांच से भर देगा. बुडापेस्ट का एक अलग ही आकर्षण है. फ्लाइट्स सस्ती हैं और रहने का खर्च आप के बजट में बहुत आराम से आ जाएगा. कम खर्च में ज्यादा रिलैक्स करना है तो आप जान लें कि बुडापेस्ट यूरोप की थर्मल बाथ कैपिटल है. हर जगह बाथ हाउसेज हैं. अपने दोस्तों के साथ थर्मल बाथ में रिलैक्स के या बुडापेस्ट पार्टी का आनंद लें, साथ ही डीजे और लेजर शो भी होता है. सैंट्रल मार्केट हौल में बढि़या सस्ती शौपिंग करें जहां ताजा फलसब्जी, सलामी, टौकोज वाइन्स और हंगरिएन पैपरिका का आनंद ले सकते हैं. बुडापेस्ट के साथसाथ आप ट्रेन से दूसरे मशहूर शहर इस्तांबुल, विएना और बर्लिन देख सकते हैं. यहां का खाना आप की जेब पर बिलकुल भारी नहीं पड़ेगा. 7 यूरो में शानदार होटल भी मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें- समर वेकेशन के लिए बेस्ट है दार्जिलिंग

डेन्यूब नदी की दूसरी तरफ मे मनोहारी दृश्य का आनंद लेने के लिए कैसल हिल के टौप पर फ्री में जाएं और फ्री में ही बुदा कैसल के सुंदर गार्डंस में घूमें जो पूरा साल पर्यटकों के लिए खुले रहते हैं. यहां के लिए कंफर्टेबल शूज पहनें. कैसल गार्डन बहुत सुंदर, शांत जगह है. पार्लियामैंट बिल्डिंग भी देखने लायक है.

यहां डेन्यूब नदी पर दूसरे विश्वयुद्ध में मारे गए लोगों की याद में एक मैमोरियल बनाया गया है, जिस में बहुत सारे शूज बनाए गए हैं, क्योंकि उस समय लोगों को मारने से पहले शूज उतारने के लिए कहा गया था और उन्हें मार कर फिर नदी में फेंक दिया गया था. यह बहुत हृदयस्पर्शी और इमोशनल कर देने वाला मैमोरियल है. बुडापेस्ट में स्पा सब से अच्छी चीजों में से एक है. अपना स्विम वियर जरूर ले जाएं, गेलर्ट बाथ पैलेस जाएं और गरम पूल में रिलैक्स करते हुए ऐंजौय करें.

 3. पार्टी लविंग कैपिटल है बेलग्रेड (सर्बिया)

Belgrade

यह पार्टी लविंग कैपिटल है जहां लोग रोज रात को क्लब जाते हैं. हर जगह नाइट लाइफ बार्स हैं, वैसे तो पूरा साल इस शहर में रौनक रहती है पर गरमियों में पार्टी क्लब्स के बाहर सावा नदी पर क्रूज में सूर्योदय तक चलती है. शहर के दर्शनीय स्थल हैं- स्कडरलिया जहां सड़कों पर सर्बियन कैफे, लोकल आर्टिस्ट और स्ट्रीट परफौर्मर्स से खूब रौनक रहती. सर्बिआ का इतिहास जानने के लिए बेलग्रेड म्यूजियम जरूर जाएं. अगस्त में सर्बिया का लोकप्रिय बेलग्रेड बेयर फैस्ट 5 दिन चलता है जहां प्रवेश निशुल्क है. संत सावा का मंदिर दुनिया का सैकंड सब से बड़ा और्थोडौक्स चर्च है. यह शहर के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक है. यहां होस्टल 6 यूरो पर नाइट में मिल जाता है.

यह भी पढ़ें- स्कीइंग का लेना है भारत में मजा तो जरूर जाएं ‘औली’

4. वैस्टर्न यूरोप की चीपैस्ट कैपिटल है लिस्बन (पुर्तगाल)

लिस्बन वैस्टर्न यूरोप की चीपैस्ट कैपिटल है. शहर घूमते हुए वुडन ट्राम्स में बस 5 यूरो में आप 24 घंटों में कहीं भी जा सकते हैं, इस समय आप बीच, अल्फामा की ऐतिहासिक गलियां घूम सकते हैं, कस्टर्ड टार्ट्स खाने का आनंद लें. रात को ज्यादा खर्च किए बिना आप बैरो औल्टो डिस्ट्रिक्ट खानेपीने जा सकते हैं. यहां लिस्बन के विचित्र से कूलैस्ट रेस्तरां है. पुर्तगाली सारडीनस की शानदार जगह देखें. यह फ्री है. एक शौप स्ट्रोक म्यूजियम है, सार्डीन फेरी व्हील है. यहां होटल 12 यूरो से शुरू होता है.

5. सबसे पुराने शहरों में से है किव (यूक्रेन)

यह यूरोप के सबसे पुराने शहरों में से है. अभी यहां ज्यादा टूरिस्ट नहीं आते हैं, इसलिए यह ज्यादा महंगा नहीं है. पर्यटक शानदार नाइट लाइफ को ऐंजौय करते हैं. सिटी सैंटर में बहुत क्लब्स हैं. यदि आप को क्लबिंग पसंद नहीं है तो आप चिंता न करें, किव में गलियों में कार्स और ट्रक्स पर हर जगह बार्स और कैफे हैं. इसे देखने का सब से बड़ा आकर्षण है- चेर्नोबिल जाना और वह जगह देखना जहां दुनिया का सब से बुरा न्यूक्लियर विनाश हुआ था. एक दुखद पर अविस्मरणीय अनुभव. यूक्रेन की सब से फेमस जगहों में से एक है- सैंट एंड्रू चर्च जहां आप कोई पारंपरिक शादी होते भी देख सकते हैं. होटल 5 यूरो से स्टार्ट होता है.

 6. कल्चर, नाइट लाइफ लिवरपूल (इंगलैंड)

यहां कल्चर, नाइट लाइफ सब बहुत अच्छा है. सिटी का क्रिएटिव हब द बाल्टिक ट्रायंगल और बाल्टिक फूड मार्केट जाएं. आइकोनिक केवर्न क्लब पर लिवरपूल के म्यूजिकल इतिहास का आनंद लें. दुनिया में सब से ज्यादा पैशनेट फैन्स के साथ फुटबौल मैच का आनंद लें. यदि आप के पास टाइम हो तो बोल्ड स्ट्रीट पर कुछ अद्भुत चीजों की शौपिंग करें. विश्व प्रसिद्ध अल्बर्ट डौक्स जाएं जहां टेट आर्ट गैलरी है. यहां फ्री ऐंट्री है. सब से बड़ा चीनी मेहराब देखने के लिए चाइना टाउन जाएं. यहां होटल 10 यूरो में मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें- इस गरमी में घूमें तमिलनाडू का यरकौड, जानिए क्या है खासियत

 7. चैक रिपब्लिक का कैपिटल शहर प्राग

यहां रुकना आप के बजट में बहुत आराम से होगा. पैदल चल कर ही बहुत सी चीजें देखी जा सकती हैं. यह चैक रिपब्लिक का कैपिटल शहर है. सैंट्रल यूरोप के सुंदर शहरों में से एक है. ओल्ड टाउन स्क्वेयर के लिए जाना जाता है. रंगीन बिल्डिंग्स, गोथिक चर्च, पत्थर की गलियों का शहर है. यह उन लोगों की प्रिय जगह है जो कल्चर, इतिहास और शांति ऐंजौय करते हैं.

 8. सैंट्रल यूरोप का सुंदर, हरियाली से भरपूर शहर स्लोवेनिया

यही एक देश है जिस के नाम में ही लव आता है. यह भी सैंट्रल यूरोप का सुंदर, हरियाली से भरपूर शहर है. इस की राजधानी लिबिलियना को सब से ज्यादा रहने के लायक और सब से ज्यादा हरियाली वाली राजधानी कहा जाता है. यहां प्रदूषण बहुत कम है. जब कम खर्च में यूरोप की यात्रा का मन बनाएं, यहां जरूर जाएं. प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर यह शहर कम कीमतों के लिए भी जाना जाता है. साइक्लिंग और पैदल चलना यहां प्रमुख है और यदि आप को प्रकृति का आनंद लेना है तो यहां झीलें, पहाड़, गौर्जेस और जूलियन ऐल्प्स देखना आप का समय और धन दोनों बचाएगा.

 9. दर्शनशास्त्र का केंद्र एथेंस (ग्रीस)

दुनिया में ऐसी कम ही जगहें हैं जो एथेंस जितना ऐतिहासिक महत्त्व रखती हैं. यह दर्शनशास्त्र का केंद्र है. इसे क्रैडल औफ डैमोक्रेसी और ‘होम टु द फर्स्ट थिएटर’ भी कहा जाता है. पूर्वी यूरोप सस्ता है जैसे लात्विया, लिथ्वेनिया, बुलगारिया, क्रोएशिया, रोमानिया, चैक, तालिन (एस्तोनिया), सोफिया (बुलगारिया).

यह भी पढ़ें- सिंगापुर नहीं देखा तो क्या देखा

नौर्थ और वैस्ट यूरोप महंगे हैं. जैसे फ्रांस, जरमनी, स्विट्जरलैंड, बैल्जियम, डेनमार्क, यूके, नौर्वे, स्वीडन. यूरोप के अधिकांश शहरों में देखने के लिए इतना कुछ है कि आप का पूरा हफ्ता मनोरंजन हो सकता है. अधिकांश पास के शहर एकदूसरे से ऐसे जुड़े हैं कि आप डे ट्रिप कर के आ सकते हैं. डे ट्रिप का मतलब है कि आप सुबह ही दूसरे शहर चले जाएं. पूरा दिन वहां बिताएं. शाम तक अपने बेस शहर आ जाएं. ऐसा करने से आप को अपना भारी सामान इधर से उधर नहीं ढोना पड़ेगा और होटल भी नहीं बदलने पड़ेंगे.

edited by-rosy

Tags:
COMMENT