लेखक- सुनील पुरी

पैदल घूमना वैसे तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन चोरी का डर और पौल्यूशन हमें साफ और खुली हवा में पैदल चलने की इजाजत नही देता. मगर अमेरिका के ये पांच शहरों में पैदल घुमक्कड़ी का अलग ही आनंद है:

फिलाडेल्फिया (पेन्सिल्वेनिया)

इसे अमेरिका के टौप 10 पैदल घूमने वाले शहरों में पहले नंबर पर रखा गया है. फिलाडेल्फिया शहर में जाना और घूमना-फिरना आसान है. अमेरिका के सबसे ज्यादा पैदल घूमने लायक शहरों में से एक के रूप में इसका लगातार जिक्र किया जाता है. जब आप फिलाडेल्फिया में हों, तो आप को कई बड़े शहर वाले अनुभव मिलेंगे, जिन में आप रेस्तरां, पार्कों और कैफों में से अपनी पसंद का चुन सकेंगे, जिस से आप को इस शहर से लगाव हो जाएगा. यहां 4 मिनट पैदल चलने पर 6,109 होटल के कमरे, 10 मिनट पैदल चलने के भीतर 9,863 होटल के कमरे और पेन्सिल्वेनिया कन्वैंशन सैंटर से 15 मिनट पैदल चलने पर 11,460 होटल के कमरे हैं. फिलाडेल्फिया में कोई भी व्यक्ति 685 किलोमीटर लंबे साइकिल मार्ग का उपयोग कर कई स्थानों पर पहुंच सकता है, जो सेलैक्ट ग्रेटर फिलाडेल्फिया के अनुसार किसी भी अमेरिकी शहर में प्रति वर्ग मील सब से अधिक है.

सिंगापुर नहीं देखा तो क्या देखा

सिएटल (वाशिंगटन)

चाहे आप काम करने के लिए या फिर मौज मस्ती के लिए जाना चाहते हों, पैसिफिक नौर्थवैस्ट में बसा सिएटल एक गतिशील और पैदल घूमने लायक शहर है, जहां अनेक फुटपाथ और पगडंडियां हैं जिन पर चल कर आप वहां जा सकते हैं. सिएटल में सबसे अधिक पैदल घूमने लायक कुछ आसपास की जगहों में बैलार्ड शामिल है. बैलार्ड के निवासी रोजाना किराने की दुकानों, पार्कों और स्कूलों में आने जाने के लिए कार चलाना पसंद नहीं करते हैं. कैपिटल हिल की सड़कें, मूवी थिएटर कैफे, बार, रेस्तरां और संगीत कार्यक्रम स्थल पर भीड़ से भरी रहती हैं. इस शहर के निवासी कैफीन के बहुत शौकीन हैं. यहां प्रति 1,000 नागरिकों पर 2.5 कौफी की दुकानें मौजूद हैं.

बोस्टन (मैसाचुसेट्स)

बोस्टन एक ऐसा शहर है जहां कोईर् भी व्यक्ति पैदल, ट्रौली, बाइक या नाव से यात्रा कर सकता है. यह शहर सभी प्रकार की रुचि वाले व्यक्तियों यहां तक कि छोटे बच्चों को भी घूमनेफिरने के लिए लुभाता है, जिन में ऐतिहासिक स्थल, खाना, वास्तुशिल्प, फिल्म और बंदरगाह के द्वीप शामिल हैं. इसे इन्हीं अच्छे कारणों से पैदल घूमने लायक शहर के रूप में जाना जाता है.

बोस्टन में साइकिल को शेयर करने की एक बढि़या हब्बे व्यवस्था है, जिस के द्वारा प्रसिद्ध हैच शेल, बोस्टन यूनिवर्सिटी ब्रिज या किसी अन्य स्थानों पर घूमना आसान हो जाता है. पूरे पार्क में अनेक ऐसे रास्ते भी मौजूद हैं

समर वेकेशन के लिए बेस्ट है दार्जिलिंग

जैसे कि 3.6 किलोमीटर लंबा सर्किट पाथ लूप. दूसरा आकर्षण साउथ बे हार्बर ट्रेल है, जो 5.6 किलोमीटर लंबी पगडंडी है. यहां सीपोर्ट के डिस्ट्रिक्ट से बोस्टन हार्बर को निहार सकते हैं.

कैंब्रिज से बेडफोर्ड तक 16.7 किलोमीटर लंबा मिनटमैन बाइक मार्ग है, जो एक पुराने रेलमार्ग के साथसाथ चलता है. यहां आप बाइक हैलमेट का इस्तेमाल करना और साइकिल सुरक्षा के तरीकों को अपनाना याद रखें.

बोस्टन की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली सबवे, बस, ट्रौली कार और नाव सेवाएं प्रदान करती है, जो ग्रेटर बोस्टन क्षेत्र में और उस के बाहर हर जगह उपलब्ध है. सब वे के सभी स्टौप को लाल लाइन, हरी लाइन, नीली लाइन, नारंगी लाइन, सिल्वर लाइन के साथ रंग से कोड किया गया है.

इस के अलावा यदि आप शहर में घूमने के लिए अपने सफर के सामान को साथ ले जाना नहीं चाहते हैं, तो आप एक दिन के लिए उसे स्थानीय दुकानों में रख सकते हैं.

मिनियापोलिस (मिनेसोटा)

मिनियापोलिस में आप वाकई में उस स्थान से कभी दूर नहीं हो पाएंगे जहां आप को होना चाहिए. मिनियापोलिस एक छोटा शहर है, इसलिए इस से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं, किसी भी जगह जल्दी और आसानी से पहुंचने के अनेक विकल्प मौजूद हैं.

शहर में लाइट रेल, बसों और टैक्सियों, लिफ्ट के साथ अवार्ड देने योग्य मार्ग व्यवस्था है. पूरे शहर में बाइक मार्ग वाली सड़कों पर बाइक किराए पर चलाई जा सकती है. लेकिन घूमने का सब से अच्छा तरीका है हमारे 2 पांव. यहां मुफ्त सवारी के लिए बसें भी मिलती हैं, जो आप को निकोलेट मौल तक ले जाएंगी या आप नीली या हरी लाइन पर ट्रेन पकड़ सकते हैं.

स्कीइंग का लेना है भारत में मजा तो जरूर जाएं ‘औली’

लाइट रेल मार्ग (एलआरटी) मिनियापोलिस शहर को हवाईअड्डों, मौल औफ अमेरिका, सैंट पौल और 43 अन्य स्टेशनों से जोड़ता है.

कई झीलों और मिसीसिपी नदी के आसपास निर्मित मिनियापोलिस के शहरी नजारे घने हरेभरे पार्क सिस्टम से घिरे हुए हैं, जो पैदल चलने के लिए आदर्श प्राकृतिक दृश्य दिखाते हैं.

शिकागो (इलिनोयस)

शिकागो आसानी से नेविगेट किए जा सकने वाले डाउनटाउन ग्रिड के साथ पैदल चलने लायक शहर है. शहर को मैडिसन स्ट्रीट उत्तर और दक्षिण हिस्से में बांटती है, जबकि स्टेट स्ट्रीट इसे पूर्र्व और पश्चिम में बांटती है. स्टेट, मैडिसन इंटरसैक्शन, शिकागो के ऐड्रैस ग्रिड सिस्टम की उत्पत्ति का प्रतीक है. केवल यही नहीं, इस शहर को नैशनल और्गेनाइजेशन फौर डिसैबिलिटी द्वारा अमेरिका के सब से अच्छे विकलांगतानुकूल शहरों में से एक चुना गया था, क्योंकि यह दिव्यांग सैलानियों के लिए सुलभ है और अनेक संसाधन प्रदान करता है.

इस गरमी में घूमें तमिलनाडू का यरकौड, जानिए क्या है खासियत

इसके अलावा शिकागो संपूर्ण शहर में बाइक शेयरिंग कार्यक्रम के साथ स्थानीय लोगों और सैलानियों के शहर में घूमने के लिए एक अनूठा तरीका प्रदान कर के और भी अधिक साइकिल के अनुकूल बन गया है. एक सुंदर शहर को देखने के लिए पर्यावरण के अनुकूल यातायात का यह एक मजेदार, कम कीमत वाला और सुविधाजनक तरीका है. यहां 225 मील से ज्यादा लंबा बाइक मार्ग और 13,000 से अधिक बाइक रैक हैं. 28 सीटीए बस मार्ग और 8 रेलमार्ग भी शिकागो के 146 स्टेशनों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. 2 अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डों पर हजारों उड़ान विकल्पों, 6 प्रथम श्रेणी के रेलमार्गों, प्रमुख राजमार्गों के एक विशाल तंत्र तथा व्यापक एवं विविध एयरलाइनों के साथ यह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए सब से अधिक सुविधाजनक शहरों में से एक है.

Tags:
COMMENT