फेस पैक लगाने से आपकी स्किन को काफी सारे लाभ मिल सकते हैं और आपकी स्किन काफी इंप्रूव होना शुरू हो सकती है लेकिन अगर आप इसे अच्छे से अप्लाई नहीं करती हैं तो आपको सारे लाभ प्राप्त नहीं हो पाते हैं. बहुत सारी महिलाएं फेस पैक लगाते समय कुछ गलतियां करती हैं जिससे उन्हें पूरा लाभ नहीं मिल पाता और कई बार तो नुकसान भी होने लगता है. तो इन गलतियों के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए ताकि फेस पैक लगाते समय आप इन्हें अवॉयड कर सकें. आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में.

पैक टेस्ट न करना : हमेशा पैक लगाने से पहले यह सलाह दी जाती है की पहले उसे हाथ के किसी भाग पर लगा कर पैच टेस्ट कर लेना चाहिए ताकि उस पैक में शामिल इंग्रेडिएंट्स आपकी स्किन को सूट कर रहे हैं या नहीं यह आपको पता चल सके.  लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो बाद में हो सकता है कुछ इंग्रेडिएंट्स आपको सूट न करें और उनकी वजह से आपके चेहरे को नुकसान पहुंच जाए या फिर एलर्जी आदि का सामना आपको करना पड़ सके.

बार बार प्रयोग करना : अक्सर किसी भी फेस पैक का प्रयोग हफ्ते में एक से दो बार ही करना होता है लेकिन अगर आप उसका प्रयोग बार बार करती रहती हैं तो यह भी आप एक बहुत बड़ी गलती कर रही हैं. ज्यादा बार फेस पैक लगाने से आपकी स्किन ज्यादा एक्सफोलियेट हो जाती है और इससे स्किन इरिटेट होने लगती है. इससे आपको ड्राइनेस, स्किन का लाल होना और सेंसिटिविटी होना आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

स्किन को पहले साफ न करना : बहुत सी महिलाएं स्किन को पहले अच्छे से साफ करने की बजाए सीधा फेस पैक अप्लाई करना शुरू कर देती हैं. फेस पैक साफ स्किन पर अप्लाई किए जाते हैं तो अच्छा रिजल्ट देते हैं। अगर आपकी स्किन पहले साफ नहीं होगी तो फेस पैक के इंग्रेडिएंट्स अच्छे से काम नहीं कर पाएंगे. इससे उनका असर कम होने लगता है. इसलिए अपनी स्किन को सूट करने वाले किसी भी क्लींजर की मदद से साफ कर लें.

ज्यादा लंबे समय के लिए फेस पैक लगाएं रखना : हर फेस पैक को लगाने का समय अलग अलग होता है. अगर आप उसे उस समय से ज्यादा लंबे समय तक लगाए रखते हैं तो आप को नुकसान पहुंच सकता है. इससे आप की स्किन ड्राई हो सकती है। कई बार आपकी स्किन पर इरीटेशन भी होने लगती है. स्किन से फेस पैक उतारने का तरीका भी आप को पता होना चाहिए ताकि नेगेटिव नतीजों से बचा जा सके.

अलग अलग प्रकृति वाले प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना : हो सकता है आप अलग अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग कर रही हों जो आपस में सूट न करते हो. इनका प्रयोग करने से आप को फेस पैक का लाभ भी नहीं मिलने वाला है. ऐसा करने से आपको एलर्जिक रिएक्शन भी देखने को मिल सकते हैं. ऐसा करने से आपकी स्किन लाल हो सकती है और आप की स्किन इरिटेट भी हो सकती है. अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में अपने स्किन के डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं.

अगर आप फेस पैक लगाते समय यह सारी गलतियां अवॉयड करती हैं तो आपको काफी अच्छे नतीजे मिल सकते हैं और आपकी स्किन भी पहले के मुकाबले ज्यादा अच्छी होती जा सकती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...