वैलेंटाइन वीक चल रहा है और मोहब्बत के इस वीक में गुलाबों का महत्व बढ़ना लाजमी है. इस समय हवाओं में प्यार और गुलाब दोनों की खुशबू महक रही है. ऐसे में आपकी ब्यूटी को बढ़ाने के लिए अगर आप रोज स्क्रब का उपयोग करेंगे तो जाहिर है आपको शानदार रिजल्ट मिलेंगे. अगर आप भी चाहती हैं कि आपके होंठ भी गुलाब की पंखुड़ियों जैसे गुलाबी, कोमल और चिकने हो जाएं तो गुलाब स्क्रब आपके लिए बेस्ट है. यह आपके होठों को बखूबी एक्सफोलिएट और माॅइस्चराइज करता है. खास बात ये है कि इसे घर पर मिनटों में तैयार किया जा सकता है. तो चलिए जान लेते हैं इस आसान से स्क्रब को बनाने की विधि.

सामग्री

गुलाब की सूखी पंखुड़ियां – 1 टेबलस्पून
दानेदार चीनी – 1 टेबलस्पून
नारियल या बादाम का तेल – 1 टेबलस्पून
शहद – 1 टीस्पून

नोट: अगर आप होठों को एक्सफोलिएट करना चाहती हैं तो चीनी की जगह ब्राउन शुगर का उपयोग भी किया जा सकता है. वहीं नारियल या बादाम के तेल की जगह आप ऑलिव ऑयल या जोजोबा ऑयल भी उपयोग कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं गुलाब स्क्रब

सबसे पहले आप गुलाब की सूखी पंखुड़ियों को अच्छे से ग्राइंड करके इसका बारीक पाउडर बना लें. आप चाहें तो बाजार से भी गुलाब का पाउडर खरीद सकती हैं. अब इन पंखुड़ियों को एक बाउल में डालें और उसमें दानेदार चीनी, नारियल या बादाम का तेल और शहद मिलाएं. शहद से आपके होठ मॉइश्चराइज रहेंगे. पूरी सामग्री को अच्छे से मिलाएं. इसे तब तक मिलाएं जब तक चीनी इसमें मिल जाए. तैयार है आपका रोज लिप स्क्रब.

ऐसे करें इसे अप्लाई

इस स्क्रब को यूज करना काफी आसान है. सबसे पहले आप अपनी जरूरत के अनुसार स्क्रब को अंगुलियों में लें और होठों पर इसे हल्के हाथ से स्क्रब करें. स्क्रब हमेशा सर्कुलर मोशन में करें. इससे आपके होठों की डैड स्किन हट जाएगी. करीब 1 से 2 मिनट स्क्रब करने के बाद आप लिप्स को गुनगुने पानी से वॉश कर लें. इससे आपके होठ एक्सफोलिएट होंगे. अब मुलायम टॉवल से होठों को थपथपाकर सुखाएं. अपनी पसंद का कोई भी मॉइस्चराइजर अप्लाई करें. बचे हुए स्क्रब को आप किसी भी एयरटाइट कंटेनर में रखें. यह कई हफ्तों तक खराब नहीं होता. वीक में दो बार आप इस स्क्रब को यूज कर सकती हैं.

गुलाब इसलिए है होठों के लिए फायदेमंद

गुलाब की पंखुड़ियां विटामिन ए और सी से भरपूर होती हैं. यह होठों को मुलायम और चमकदार बनाती हैं. गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो होठों को नुकसान से बचाते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं. गुलाब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो होठों की सूजन और जलन को कम करते हैं. गुलाब में प्राकृतिक तेल होते हैं जो होठों को मॉइस्चराइज करते हैं और उन्हें रूखे और फटे होने से बचाते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...