चमकती स्किन और चेहरे का तेज खुद-ब-खुद मन की खुशी को जाहिर कर देता है. कुछ ऐसा ही हाल है अक्टूबर महीने का होता है क्योंकि इस महीने , त्यौहार खास तौर पर दीवाली आपके दरवाजे पर दस्तक दे रही होती हैं और मौसम में गुलाबी रंगत भी अपना रंग बिखरने लगती है.

सभी महिलाएं चाहती हैं कि त्यौहारों पर सबका ध्यान उनकी तरफ हो और वह खूबसूरत दिखें. खूबसूरत दिखने के लिए केवल मेकअप ही काफी नहीं है, स्किन की सही देखभाल करने से आप सब की आंखों में अपने लिए तारीफ की चमक देख सकते हैं. इस त्यौहारों के मौसम में कैसे रखें अपनी ब्यूटी को निखरा-निखरा, जानिए.

1. मौस्चराइजर

आप सेंटर औफ अट्रैक्शन बनना चाहती हैं. त्यौहारों पर व्यस्तता बढ़ जाती है.बाहर आना-जाना भी होता है. जिसकी वजह से मेकअप भी करना पड़ता है.आपकी स्किन में इस वजह से रूखापन आ जाता है. अगर स्किन में रूखापन रहेगा, तो आपका आकर्षण मद्धम पड़ जाएगा.स्किन को खूबसूरत और जवान बनाने के लिए स्किन का नम होना आवश्यक है. इसके लिए रोजाना मॉश्चराइजर का प्रयोग करें.

ये भी पढ़ें- DIWALI 2019: त्यौहारों में बालों को दें कुछ अलग लुक  

2. सनस्क्रीन

त्यौहारों के मौसम में शौपिंग के लिए अक्सर बाजार का चक्कर लगाना पड़ता है ,जिस से सूर्य की तेज किरणे आपकी स्किन को कांतिहीन बना देती हैं. इसलिए धूप में निकलने से पहले अपनी स्किन के टेक्सचर के अनुसार सनस्क्रीन क्रीम लगाएं.- ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

3. वैक्सिंग

दिवाली जैसे त्यौहारों पर व्यस्तता बढ़ जाती है इसलिए पहले से ही वैक्सिंग करवा लें. एक हफ्ता पूर्व कराई हुई वैक्सिंग से स्किन सुंदर साफ और कोमल दिखेगी.

4. नींबू

नींबू का प्रयोग करें. इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर से गंदगी को दूर करता है. नींबू का चाहे तो सलाद में डाल कर खाएं या फिर गरम पानी में निचोड़ का पीएं.

5. अखरोट

इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है. इसके अलावा आप इसके तेल से अपनी स्किन की मसाज भी कर सकती हैं. इससे आप जवान दिखने लगेगीं.

6. ग्रीन टी

यह एक हर्बल चाय होती है जो कि सनबर्न को ठीक कर के स्किन से दाग-धब्‍बों को हटा कर उसे कोमल बनाती है.

7. मछली और अंडा

मछली में ओमेगा- 3 पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत जरुरी विटामिन होता है. अगर आप मांसाहारी हैं तो यह आपके लिए बहुत उपर्युक्त है. अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें और चमकदार स्किन पाएं.

8. टमाटर

इसे नियमित खाने से शरीर पर बुढापा धीरे धीरे आता है. यह स्किन को फ्री रैडिक्‍ल से बचाता है और स्‍किन को चमकदार बनाता है.

9. बनाना मास्‍क

केले को मैश कर के उसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिला लें. इस पेस्‍ट को गर्दन और चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें. ऐसा करीबन हफ्ते में 1 बार करने से स्किन में चमक आ जाएगी.

10. स्‍क्रब करें

स्किन को स्‍क्रबर से स्‍क्रबर करने से नई स्किन आती है और पुराने दाग धब्‍बे हल्‍के पड़ने लग जाते हैं. हफ्ते में 2 बार स्‍क्रब करना चाहिये.

ये भी पढ़ें- DIWALI 2019: बिंदी लगाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

11. अनार

अनार में एंटीऔक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि स्किन में आई किसी भी प्राकार की चोट और खरोच को जल्‍दी भरने में मददगार होता है. इसको पीने से खून भी बढता है, इसलिये स्किन को लाल दिखाने में यह सहायक होता है.

12. स्पा

स्किन में ताजगी लाने के लिए आप स्पा की सेवाएं भी ले सकती हैं.इससे आपकी स्किन खिल उठेगी.

13. हाथों

त्योहारों पर बड़े काम की व्यस्तता की वजह से आपके हाथों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है.यह दिन में कई बार धोए जाते हैं. जिससे हाथों की स्किन शुष्क हो जाती है और समय के साथ-साथ झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं. तो हाथों की स्किन देखकर परेशान ना हो तुरंत ऐसी हैंड क्रीम यह हैंड लोशन लगाएं, जिसमें एमोलेंट तत्व हों.इसे लगाते ही स्किन सौफ्ट स्मूथ फ्रेश और यंग दिखने

14. टोंड बट और थाइस

बट और थाइस पर सेल्यूलाइट के जमने से कई बार डिंपल और गड्ढे से दिखते हैं.सूजन भी लगती है.इससे बॉडी अच्छी नहीं दिखती.मार्केट में आजकल बहुत सी क्रीम उपलब्ध है जो फौरन रिजल्ट देती हैं इन्हें लगाने से कुछ घंटो के लिए यह सूजन या उभार दूर हो जाते हैं और स्किन चमकदार लगने लगती है.

15. सुंदर पैर

पैरों पर दाग-धब्बों के साथ कई बार वेरीकोस वेंस हो जाती हैं.यह एक मेडिकल कंडीशन है.जिसमें पैर की नसें दिखने लगती हैं जिससे पैर भद्दे दिखते हैं.इसके लिए बाजार में स्प्रे ऑन लेग मेकअप मिलता है.इसे पैरों पर स्प्रे कर अच्छी तरह फैलाएं.इसके अलावा बॉडी ब्रोंजिग ऑयल लगाने से भी पैरों की स्किन आकर्षक लगने लगती है. यह प्रोडक्ट वाटर रेसिस्टेंट होते हैं.

16. खूब सारा पानी पीजिये

खूब सारा पानी पीजिये और अंदर से तरोताजा रहिये. इससे शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और बौडी में नए सेल्‍स बनते हैं.

17. स्किन की देखभाल

रोज रात को सोते वक्त और सुबह किसी अच्छे क्लीनजर से चेहरे की सफाई करें.

18. फेस मास्क

सप्ताह में दो बार फेस मास्क का प्रयोग करें.इससे चेहरे पर ताजगी व स्किन में कसावट आएगी.फेस मास्क का चुनाव अपनी स्किन अनुसार करें या हर्बल फेस मास्क का उपयोग करें. बजार में बने बनाए फेस मास्क उपलब्ध है.

19. ताजा जूस

आपको हर दिन दो गिलास जूस अवश्‍य पीना चाहिये. इससे स्‍किन में पोषण पहुंचेगा और स्‍किन ग्‍लो करेगी. स्किन में नमी भरने के लिये आपको बटर फ्रूट का जूस पीना चाहिये. यह स्किन में अंदर से ही चमक लाता है. चाय कॉफी आदि का सेवन इन दिनो कम करें. संतरा आपकी स्किन को चमकाने में बहुत मदद कर सकता है. इसका जूस पीजिये.

20. अच्‍छी नींद लें

आप चाहे गृहिणी हों या वर्किंग, पर काम की वजह से देर रात तक जगती हैं और आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो, इससे आपकी स्‍किन पर असर पड़ सकता है. आपको कम से कम 8 घंटे जरुर सोना चाहिये. यह ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी है.

21. एक्सरसाइज है जरूरी

संतुलित आहार के साथ ही व्यायाम, योग करने और शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से शारीरिक मजबूती और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. हो सके तो ज्यादा तनाव ना लें. इससे आपके शरीर में रक्त संचार ठीक बना रहेगा और आपका चेहरा भी चमकेगा. इस दीवाली पर अपनाएं ये टिप्स और फिर देखिए इनका कमाल. आप भी दीपों के बीच कितनी जगमगाती हैं.

ये भी पढ़ें- FESTIVAL 2019: इस दीवाली ट्राय करें आलिया का नो मेकअप लुक

Tags:
COMMENT