गरमियों में स्किन का ख्याल रखना मुश्किल है. हर कोई चाहता है कि बौलीवुड एक्ट्रेसेस जैसे हमारी स्किन भी सौफ्ट और शाइनी हो, लेकिन यह डेली बिजी लाइफस्टाइल में मुश्किल हो जाता है. जिससे हमारी स्किन डैमेज भी हो जाती है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी है जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को बिना किसी साइड इफेक्ट के ब्यूटीफुल बना सकते हैं. जामुन हर किसी को खाने में अच्छा लगता है. यह जितना आपकी हेल्थ के लिए फायदेमद होता है उना ही स्किन के लिए भी अच्छा होता है. यह आपको बिना किसी साइड इफेक्ट के सौफ्ट और शाइनी स्किन देता है. आइए आपको बताते है स्किन के लिए जामुन के कुछ फायदे…

1. स्किन को खूबसूरत बनाने में नेचुरली मदद करता है जामुन

जामुन खाने से स्किन ब्यूटीफुल हो जाती है, क्योंकि जामुन में विटामिन ए और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होते हैं. जिससे स्किन से जुड़ी प्रौबल्म्स दूर होती हैं और स्किन भी हेल्दी बनती है.

ये भी पढ़ें- 3 टिप्स: ऐसे करें बालों की एक्‍सरसाइज

2. स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है जामुन

गरमी में स्किन को हाइड्रेट रखना जरूरी है. जामुन में 85 प्रतिशत पानी होता है इसलिए यह स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए फायदेमंद है. जामुन खाने से स्किन ड्राई और बेजान नहीं होती.

3. ग्लोइंग स्किन के लिए बेस्ट है जामुन

जामुन में मौजूद एंटी-औक्सीडेंट्स स्किन से सभी तरह के दाग-धब्बों को साफ करके स्किन को ग्लोइंग बनाता है. इसके लिए जामुन की गुठलियों को सुखाकर इसका पाउडर बना लें और बेसन व दूध के साथ स्किन पर फेसपैक की तरह 20 मिनट लगाकर रखें. इस फेसपैक के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में स्किन ब्यूटीफुल बनती है.

4. बालों के लिए भी है फायदेमंद जामुन

जामुन में विटामिन सी होता है जो कि कोलेजन को पैदा करने में मददगार होता है. यह एंटी-औक्सीडेंट बालों को पौल्यूशन और सूर्य की किरणों के बुरे असर से बचाता है और बालों को ब्यूटीफुल बनाए रखता है.

ये भी पढ़ें- 5 टिप्स: गरमी में बालों की बदबू को ऐसे कहें बाय

5. औयली स्किन के लिए परफेक्ट है जामुन

जामुन में एस्ट्रिजेंट गुण होते हैं जो कि औयली स्किन को ब्यूटीफुल बनाने के लिए परफेक्ट होते हैं. इसके लिए जामुन के गूदे को आंवला के रस और गुलाब जल के साथ मिलाकर फेसपैक बनाकर लगाएं. इस फेसपैक के इस्तेमाल से स्किन पर से स्किन का एक्स्ट्रा औयल बनना बंद हो जाता है.

Tags:
COMMENT