बालों को सही पोषण न मिलने की वजह से वह रूखे और मुर्झाए हुए से दिखाई देते हैं. वहीं अगर बाल स्‍वस्‍थ रहते हैं तो बालों में शाइन रहती है और वह देखने में भी बहुत खूबसूरत लगते हैं. लेकिन हममें से कई लोगों को यह कुदरत का तोहफा नहीं प्राप्‍त हो पाता और हम अपने बालों को स्वस्थ और शाइनी बनाने के लिए तरह तरह के उपाय अजमाते हैं पर कोई फायदा नहीं मिलता.

अगर आपके बालों की भी यही कंडीशन है तो आप चिंता ना करें. बल्‍कि आपको अपने खान-पान को सुधारने के आलावा भी सिर में हेयर पैक लगाने की आवश्‍यकता है. अपने बालों में हफ्ते में दो बार तेल लगा कर मालिश करें. अगर बाल साफ रहेंगे तो भी उनमें काफी शान आ जाएगी. आइये जानते हैं बालों में शाइन भरने के जानदार टिप्‍स.

अंडे

यह सिर को ना खूब सारा प्रोटीन देता है बल्‍कि जब इसमें शहद, नींबू या दूध मिला कर सिर पर लगाया जाए तो बाल एक दम कोमल बन जाते हैं. इसे आधे घंटे के लिये छोड़ दें.

शहद

शहद को अंडे या फिर दूध में मिक्‍स कर के सिर पर लगाएं. पर इस पेस्‍ट को ज्‍यादा देर के लिये सिर पर न छोड़े क्‍योंकि शहद आपके बालों का रंग हल्‍का कर सकता है.

दूध

इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है, जो कि बालों के लिये बहुत अच्‍छा होता है. इसे सिर पर हेयर पैक में डाल कर लगाएं. इसेस बाल मजबूत और कोमल बनते हैं.

तेल

बालों की देखभाल बिना तेल लगाए हो ही नहीं सकती. अगर आप बिना तेल लगाए बालों को धोएंगी तो बाल बहुत रूखे बन जाएंगे.

नींबू

जब इसे हेयर पैक के साथ मिक्‍स कर के लगाया जाएगा तो बाल स्‍मूथ बन जाएंगे. आप इसे अंडे , तेल , दूध या शहद के साथ मिक्‍स कर के लगाएं.

बेसन

इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है इसलिये इसको दही के साथ मिक्‍स कर के हेयर मास्‍क बनाएं. जब बालों और सिर में यह पेस्‍ट अच्‍छी तरह से लग जाए तब इसे पानी से धो लें. आपके बाल सिल्‍की नजर आएंगे.

केला

जितने लंबे आपके बाल हों, उस हिसाब से केला ले कर उसे मैश कर लें. फिर उसे बालों में ऊपर से नीचे की ओर लगाएं और कुछ देर के बाद उसे धो लें.

दही

इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है. यह बालों में नमी पहुंचाता है. इसमें बेसन मिक्‍स कर के लगाएं या फिर अंडे या मेथी पावडर डाल कर लगाएं.

एप्‍पल साइडर वेनिगर

सिर को शैंपू से धोने के बाद एप्‍पल साइडर विनेगर लगाएं. उसके बाद इसे साफ पानी से धो लें. इससे बालों में नमी आ जाएगी और वह कोमल बन जाएंगे.

Tags:
COMMENT