ब्याह हो या तीज-त्यौहार अथवा और कोई खास अवसर भारतीय घरों में खरीदारी भी खास हो जाती है. हर महिला चाहती है कि वह त्योहारों के अवसर पर सब से अलग और खास दिखे. सब की प्रशंसाभरी नजरें उस की तरफ उठें. मगर इस ऐक्साइटमैंट में यह न भूलें कि त्योहार के दौरान अच्छा दिखने के साथसाथ कंफर्ट का खयाल रखना भी जरूरी है. कपड़े ऐसे हों कि आप आसानी से सारी भागदौड़ कर सकें, रीतिरिवाज निभा सकें और गौर्जियस लुक के साथ परफैक्ट फैस्टिव दीवा भी लगें.

ऐसे में इंडियन एथनिक कपड़ों को पहनने का जो आनंद आता है वह शायद ही किसी और ड्रैस को पहन कर आता हो. तो इस फैस्टिव सीजन क्यों न हर रस्म को ऐथनिक फैशन के साथ सैलिब्रेट किया जाए.

इस संदर्भ में डिजाइनर शिल्पी गुप्ता कहती हैं कि इन दिनों बहुत सारे ऐथनिक फैशन उपलब्ध हैं. ऐथनिक वियर की कईर् उपशैलियां भी उपलब्ध हैं जैसेकि गुजराती ऐथनिक वियर, राजपूताना ऐथनिक वियर, पंजाबी ऐथनिक वियर, मराठी ऐथनिक वियर, इसलामिक ऐथनिक वियर आदि.

इन टिप्स को अपना कर आप त्योहार में ऐथनिक लुक में भी परफैक्ट लग सकती हैं:

मिनिमम लुक

फैस्टिवल के दौरान हम मेहमानों का अभिवादन करने में थोड़ा व्यस्त हो जाते हैं. ऐसे में भारी काम वाले कपड़े थका देने वाले साबित हो सकते हैं. अत: हलकी प्रिंटेड साड़ी स्टेटमैंट प्रिंटेड श्रग के साथ अच्छा विकल्प है. यह ड्रैस आप को ऐथनिक के साथसाथ मौडर्न लुक भी देगी.

शाइनिंग सिल्क

सिल्क में आप कोई भी ऐथनिक ड्रैस पहनती हों तो वह खूबसूरत लगती है. हाल के दिनों में डिजाइनरों, मशहूर हस्तियों और कई अन्य लोगों ने रेशम के कपड़ों पर अपना ध्यान केंद्रित किया है. बनारसी या डाउन साउथ शैली ने फैशन की दुनिया में अलग जगह बनाई है. आप रेशमी ब्लाउज, घाघरा या साड़ी में अपना ऐथनिक अवतार ट्राई कर सकती हैं.

अनारकली और चूड़ीदार के क्लासिक कौंबो

ड्रामा और ग्लैमर, अनारकली सूट के लिए 2 शब्द हैं. इन्हें चूड़ीदार के साथ पहना जाता है. चाहे कढ़ाई हो या जरी का काम किया गया हो अथवा किसी अन्य पैटर्न में भारतीय ऐथनिक वियर की यह शैली विकल्प के रूप में नंबर-1 पर है.

टै्रडिशनल विद मौडर्न लुक

बौलीवुड स्टार अपनी ट्रैडिशनल विद मौडर्न लुक की ऐथनिक पोशाक से सब को आकर्षित करती हैं. साड़ी, लहंगा या सूट सभी पोशाकों में थोड़ा सा मौडर्न लुक इस्तेमाल कर आप ऐथनिक में भी सब से अलग लग सकती हैं.

शौपक्लूज की रितिका तनेजा, हैड, कैटेगरी मैनेजमैंट, मानती हैं कि भारत सैकड़ों भाषाओं, संस्कृतियों, व्यंजनों और त्योहारों वाला देश है. सालभर देश के किसी न किसी हिस्से में कोई खास त्योहार मनाया जाता है, लेकिन खास फैस्टिव सीजन हर साल के अंत में शुरू होता है. इस समय महिलाओं के लिए ऐसी ड्रैसेज खरीदना काफी बड़ा काम होता है, जिन में वे खूबसूरत और सब से अलग दिखें.

कुछ टिप्स

अपनाएं इंडोवैस्टर्न फ्यूजन

फैस्टिव सीजन के विभिन्न इवेंट्स में रंग जमाने के लिए इंडोवैस्टर्न फ्यूजन जरूर आजमाएं. इस समय भारतीय लुक पर अधिक और पाश्चात्य लुक पर कम ध्यान दें. यानी आप अपने लुक को सिर्फ हलका वैस्टर्न टच दें. आप अनारकली सूट को हैरम पैंट के साथ पहन सकती हैं या इस के साथ डैनिम वेस्ट जैकेट पहनें.

ब्राइट कलर्स के साथ आकर्षक लुक

इस सीजन डल कलर्स से दूरी बनाएं और ब्राइट कलर जैसे यलो, रैड, पिंक आदि पहनें या इन के साथ मैचिंग करें. यह फैशन का ऐसा सीजन है, जिस में आप कलर्स के साथ भरपूर ऐक्सपैरिमैंट्स कर सकती हैं.

स्टाइलिश स्लिट वाला कुरता

स्लिट वाले कुरते काफी आकर्षक होते हैं. आकर्षक बनने के लिए आप साइड स्लिट, फ्रंट स्लिट और मल्टीपल स्लिट वाले कुरते आजमा सकती हैं. अपने पूरे लुक को ऐक्साइटिंग टच देने के लिए इन्हें आप स्कर्ट, बेल पैंट, प्लाजो या लूज पैंट के साथ आसानी से पहन सकती हैं.

हेमलाइन का उठाएं आनंद

अनइवन, अनमैच्ड और लेयर्ड हेमलाइंस इस सीजन में बहुत लोकप्रिय हैं, क्योंकि ये अधिक कंफर्टेबल और आकर्षक लुक प्रदान करती हैं. आप रफल्स और मल्टीपल लेस वाले कुरतों के विभिन्न स्टाइल आजमा सकती हैं. आप इसे स्लिम पैंट, लूज पैंट या स्कर्ट के साथ भी पहन सकती हैं. यह परिवार और दोस्तों के साथ त्योहार मनाने के लिए अच्छा लुक है.

आकर्षक प्रिंट्स

रैट्रो युग की प्रिंट डिजाइनें बेहद आकर्षक, स्टाइलिश और क्रिएटिव लुक देती हैं. फ्लोरल मोटिफ, ब्लौक प्रिंट्स काफी ट्रैंडी दिखते हैं और ये बाहर खाना खाने, खरीदारी करने जाते समय पहनने के लिए उपयुक्त हैं.

आइए, जानते हैं मोंटे कार्लो की ऐग्जिक्युटिव डाइरैक्टर मोनिका ओसवाल से कि अपने ऐथनिक लुक में परफैक्ट कैसे दिखें:

सही फैब्रिक है सब से अहम

परिधानों का चयन करते समय सब से पहले हमें फैब्रिक पर ध्यान देना चाहिए खासकर ऐथनिक वियर के मामले में फैब्रिक एक एनहांसर का काम करता है और आप के लुक को और निखारता है. कल्पना करें, आप ने एक सिल्क साड़ी पहनी है और उस के साथ एक अच्छा सा ब्रोकेड ब्लाउज है तो कितना अच्छा लगेगा. बात जब ऐथनिक परिधानों की आती है तो सिल्क बैस्ट विकल्प होता है. वैसे भी क्लासिक फैब्रिक जैसेकि सिल्क, लिनेन, कौटन, शिफौन, लेस आदि हमेशा चलन में रहते हैं और इन पर खर्च करना एक इनवैस्टमैंट जैसा होता है.

फिटिंग भी रखती है माने

फैब्रिक के साथ फिटिंग भी माने रखती है, क्योंकि इसी से परिधानों का लुक निखरता है. ढीलेढाले कपड़े चाहे जितने भी अच्छे क्यों न हों कभी खास नहीं लगते हैं. बहुत टाइट कपड़े भी अच्छे नहीं दिखते हैं, क्योंकि ये बेवजह का अटैंशन पाने की चाह में पहने हुए से लगते हैं. ऐसे में आप इन के साथ निप ऐंड टक कर के बड़ी आसानी से और कम समय में कपड़ों की फिटिंग ठीक कर सकती हैं या फिर टेलर से फिटिंग करा कर अपने लुक को परफैक्ट बनाएं.

लेयरिंग का जलवा

कौन कहता है कि लेयरिंग सिर्फ वैस्टर्न आउटफिट में ही अच्छी लगती है? ऐथनिक वियर में भी लेयरिंग उतनी ही महत्त्वपूर्ण होती है जो ऐलिगैंस बढ़ा देती है. एक सामान्य कुरती के ऊपर अगर आप मल्टी ह्यूड जैकेट पहन लें तो यह खास लुक देगी. साड़ी के ऊपर वैलवेट केप्स पहन कर आप अपने फैशनिस्टा के सपने को साकार कर सकती हैं. यहां तक कि एक साधारण दुपट्टा भी आप के आउटफिट में जान डाल सकता है. इस लेयरिंग को समझदारी से करें और फिर देखें कैसे आप सब के आकर्षण का केंद्र बन जाती हैं.

मिक्स ऐंड मैच

हमें अकसर ऐसा महसूस होता है कि हमारे पास ऐथनिक इवेंट के लिए पर्याप्त कपड़े नहीं है. ऐसे टाइम पर भी यदि हम अपने वार्डरोब को खंगालें तो पता चलेगा कि उस में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जिन्हें मिक्स ऐंड मैच कर के हम उस खास मौके के लिए बेहतरीन आउटफिट तैयार कर सकती हैं. चूड़ीदार की जगह प्लाजो ट्राई करें अथवा अपनी लौंग कुरती के साथ शिमरी घाघरा पहन कर अपनी ड्रैस में लाएं एकदम नयापन.

बनाएं यादगार स्टेटमैंट

यह आम धारणा है कि ऐथनिक का मतलब है गहनों से लदा होना. नख से शिख तक गहने ही गहने, जो सही नहीं है. अगर आप दुलहन नहीं हैं तो गहनों को ले कर चूजी रहें. बहुत सारे गहनों की जगह एक स्टेटमैंट पीस का चयन कर सोबर लुक के साथसाथ अट्रैक्टिव भी लगें.

फैशन डिजाइनर आशिमा शर्मा कहती हैं कि पेस्टल शेड्स फिर से ट्रैंड में हैं. युवा महिलाओं में त्योहारों के समय इस कलर का क्रेज दिखता है. मजैंटा या डार्क पिंक भी आजकल फ्यूजन वियर लुक के लिए ट्रैंड में हैं. ये भारतीय महिलाओं में फैस्टिव लुक्स के लिए काफी पौपुलर शेड्स हैं.

फैस्टिव लुक्स के लिए इंडोवैस्टर्न या फ्यूजन वियर भी काफी ट्रैंडिंग हैं. लहंगासाड़ी भी बेहतरीन औप्शन है. इंडोवैस्टर्न कुरती लुक्स भी फैस्टिव चौइस के रूप में काफी लोकप्रिय है. अनारकली ट्रैंड भी बेहतरीन फैस्टिव लुक देता है.

इंडोवैस्टर्न बैल्टेड साड़ी पहन कर भी आप त्योहारों के मौसम में जलवे बिखेर सकती हैं. प्लीटेड स्कर्ट्स के साथ इंडोवैस्टर्न टौप भी एक स्मार्ट चौइस है.

आजकल कुछ महिलाओं ने जोधपुरी पैंट्स के साथ शौर्ट कुरती पहननी शुरू की है, जो उन्हें डिफरैंट लुक देती है. ऐंब्रौयडरी वाली प्लेन चिकन कुरतियां भी फैवरिट फैस्टिव फैशन ट्रैंड है और यह हर उम्र की महिलाओं के द्वारा पसंद किया जाने लगा है.

इस फैस्टिव सीजन के लिए ज्वैलरी ट्रैंड्स

फ्लोरल ज्वैलरी इस सीजन में सब से ज्यादा लोकप्रिय ट्रैंडिंग ज्वैलरी ट्रैंड है. फ्लौवर्स से बने नैकपीसेज और मांगटीका इस सीजन में सब से ज्यादा पहने जा रहे हैं. स्टेटमैंट नैक पीसेज और इयररिंग्स भी फैस्टिव लुक में पसंद किए जा रहे हैं. डायमंड और क्रिस्टल ज्वैलरी मैचिंग इयररिंग्स के साथ भी फैस्टिव सीजन की पहली पसंद है. व्हाइट गोल्ड ज्वैलरी भी ट्रैंड में आ गई है. बहुत सी सैलिब्रिटीज यह ज्वैलरी पहनी दिख जाएंगी.

मल्टीपल कलर्ड पीसेज के बजाय फैस्टिवल्स में सिंगल कलर्ड ज्वैलरी पीसेज ज्यादा अच्छे लगते हैं. फैस्टिवल्स के दौरान हैवी पीस के बजाय लाइट वेट नैक पीस ज्यादा पसंद किए जाते हैं. फैस्टिव ज्वैलरी के लिए ब्यूटीफुल पर्ल्स ट्रैंड में हैं. असली और नकली दोनों तरह के पर्ल्स लिए जाते हैं. हैंड क्राफ्टेड और क्रिएटिव लुकिंग ज्वैलरी भी फैस्टिव सीजन की पहली पसंद है. इंडोवैस्टर्न लुक्स के साथ मैटेलिक या ब्रौंज्ड ज्वैलरी कंप्लीट फैस्टिव लुक देती है. सी शैल्स से बनी ज्वैलरी भी ऐथनिक फैस्टिव ड्रैसेज के साथ परफैक्ट लुक देता है. रंगरीति के सीईओ संजीव अग्रवाल ऐथनिक वियर से जुड़े निम्न टिप्स दे रहे हैं:

पारंपरिक परिधानों को दें नया ट्विस्ट

इस सीजन में पारंपरिकता और आधुनिकता का फ्यूजन टै्रंड में है. आप लंबी मैक्सी ड्रैस के साथ गहरे रंग की धोती पैंट पहन सकती हैं या कुरते के साथ धोती या पैंट मैच कर सकती हैं. आप चाहें तो स्टाइलिश कुरते को फ्लेयर्ड प्लाजो पैंट के साथ भी पहन सकती हैं.

आप स्टाइलिश कुरती और पैंट के साथ पारंपरिक जैकेट भी पहन सकती हैं. गहरे, पेस्टल या मिलेजुले रंगों में अपनी पसंद के रंग चुन सकती हैं. पेस्टल ग्रीन, मिंट ग्रीन, क्रीम, डल पिंक, पाउडर ब्लू जैसे कलर इस सीजन फैशन में हैं, जो फ्रैश और लाइट फीलिंग देते हैं.

ऐथनिक फैशन

ऐथनिक ड्रैसेज भारतीय संस्कृति का अभिन्न हिस्सा हैं. इन त्योहारों में आप कई रंगों, पैटर्नों और डिजाइनों में ऐथनिक आउटफिट जैसे सलवार सूट, कुरतीप्लाजो, हैवी टुपट्टा, कुरती स्लिम पैंट, कुरतीस्कर्ट जैसे फ्यूजन अपना सकती हैं. अलगअलग रंगों और डिजाइनों के साथ नए प्रयोग भी कर सकती हैं.

कुरता ड्रैस

कुरता ड्रैस आजकल महिलाओं में काफी लोकप्रिय है. टाई ऐंड डाई प्रिंट का शौर्ट कुरता या मैक्सी कुरता जैसे परिधान इन त्योहारों में आप को नया लुक देंगे.

डबल लेयरिंग: लेयरिंग 2019 का नया फैशन कहा जा सकता है. यह पारंपरिक और पश्चिमी दोनों तरह की ड्रैसेज में चल रहा है. फैस्टिवल्स में आरामदायक एहसास पाने के लिए आप अपनी टीशर्ट के साथ नैट या कौटन का स्टाइलिश श्रग पहन सकती हैं. लेयर्स जहां एक ओर आरामदायक और खूबसूरत एहसास देती हैं, वहीं स्टाइलिश लुक भी देती हैं.

कोई भी ड्रैस चुनते समय आराम को सब से ज्यादा महत्त्व दें. आप चाहे वैस्टर्न वियर पहन रही हों या ऐथनिक वियर, आराम सब से ज्यादा माने रखता है. त्योहारों में आप को काम भी करना होता है, तो डांस भी. ऐसे में जरूरी है कि आप का परिधान ऐसा हो जिस में आप आराम से काम कर सकें, डांस कर सकें, लंबे समय तक सहज महसूस कर सकें. ऐसे मौकों के लिए क्लासी, लेकिन लाइटवेट कपड़े ही चुनें.

Tags:
COMMENT