मौनसून में अगर कुछ टेस्टी न बनाएं तो मौनसून फिर किस काम का. मौनसून में किसी भी भारतीय घर में पकौडे या कचौरी न बने ऐसे कैसे हो सकता है. इसलिए आज हम आपको बेसन से बनी कटौरी के बारे में बताएंगे, जिसे आप अपनी फैमिली और फ्रेंड्स को मौनसून में खिला सकते हैं और चाहे तो आप अपनी किटी पार्टी या मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं.

हमें चाहिए

बेसन – 1/2 कप,

हरी मिर्च – 02 (बारीक कटी हुई),

अदरक पेस्ट – 1/2 छोटा चम्मच,

सौंफ – 01 छोटा चम्मच (दरदरी कुटी),

जीरा – 1/2 छोटा चम्मच,

ये भी पढ़ें- मौनसून में फैमिली को परोसें गरमागरम पंजाबी कढ़ी

हींग – 01 चुटकी,

गरम मसाला – 1/2 छोटाचम्मच,

आमचूर पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच,

धनिया पाउडर – 1/2छोटा चम्मच,

लाल मिर्च – 1/4 छोटा चम्मच,

तेल – कचौरी तलने के लिये,

नमक – स्वादानुसार

कचौरी के लिए हमें चाहिए:

मैदा – 02 कप,

घी/तेल – 1/4 कप,

नमक – स्वादानुसार

बनाने का तरीका

सबसे पहले मैदा को एक बर्तन में निकाल लें. फिर उसमें पिघला हुआ घी और नमक डालें और उसे पानी की सहायता से मुलायम गूंथ लें. इसके बाद उसे एक गीले कपड़े से ढ़क कर 20 मिनट के लिए रख दें.

अब एक कढ़ाई में 2 बड़े चम्मच तेल डाल कर गर्म करें. तेल गरम होने पर उसमें जीरा और हींग डाल दें तथा उसे भून लें. जीरा भुनने के बाद अदरक पेस्ट, हरी मिर्च, लाल मिर्च डालें तथा अन्य मसाले डालें और चला कर भून लें.

ये भी पढ़ें- मौनसून में ट्राय करें ये टेस्टी मैकरौनी

मसाले भुन जाने के बाद उसमें बेसन डालें और और उसे भी चलाते हुए भून लें. अब इस मिश्रण में अमचूर पाउडर और नमक भी मिला दें और बेसन की महक आने तक मिश्रण को अच्छी तरह से भून लें. भुनने के बाद आपकी भरावन तैयार है. इसे गैस से उतार लें और ठंडा होने दें.

अब गुंथे हुए आटे को लेकर उसकी छोटी-छोटी लोई बनाएं. लोई बनाने के बाद उसे पूरी के आकार में बेल लें. पूरी के बीच में एक छोटा चम्मच भरावन रखें और और फिर उसे चारों ओर से उठाकर बंद कर दें और पुन: उसे बेल कर पूरी के आकार का बना लें.

इसी तरह से सारी कचौरियां तैयार होने के बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और आंच कम करके उसमें कचौरियां डालें. इन्हें सुनहरा भूरा होने (लगभग 10 मिनट) तक पलट-पलट कर तलें और फिर एक अलग बर्तन में निकाल लें. अब इसे गरमागरम अपनी किटी पार्टी या फैमिली को धनिये की या इमली की चटनी के साथ परोसें.

ये भी पढ़ें- बच्चों के परोसें लौकी की बर्फी

Tags:
COMMENT