परिवार की सेहत और खुशियों का रास्ता किचन से हो कर गुजरता है. एक रिसर्च के अनुसार घर में सब से ज्यादा बैक्टीरिया वाली जगह किचन ही होती है. किचन टौवेल, डस्टबिन, चूल्हा यहां तक कि सिंक में भी बैक्टीरिया पनप सकते हैं. अगर किचन साफसुथरी नहीं होगी तो घर बीमारियों का अड्डा बन जाएगा. आइए, जानते हैं कि किचन को जर्मफ्री और चमकता हुआ कैसे रख सकती हैं:

1. टाइल्स की सफाई करना है जरूरी

खाना पकाते वक्त गैस चूल्हे के आसपास और पीछे की तरफ वाली टाइल्स पर गंदगी जम जाती है. अगर इन की सफाई रोजाना न की जाए तो बाद में साफ करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इसलिए खाना बनाने के तुरंत बाद हलके गीले कपड़े से आसपास की टाइल्स पोंछना न भूलें.

हफ्ते में 2 बार सफाई के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल कर सकती हैं. लगभग आधी बाल्टी पानी में 1/2 कप बेकिंग सोडा मिला लें. अब इसे स्पंज में ले कर किचन की टाइल्स की सफाई करें और फिर सूखे कपड़े से पोंछ लें. किचन की सफाई करने के लिए बेकिंग सोडा होममेड क्लीनर का काम करता है.

ये भी पढ़ें- घर को महकाएं कुछ ऐसे

टाइल्स की सफाई के लिए सिरके का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. 2 कप सिरका और 2 कप पानी का घोल बना कर स्पे्र बोतल में भर लें. फिर इसे टाइल्स पर स्प्रे करें और मुलायम कपड़े की मदद से साफ कर लें.

2. सिंक की सफाई के लिए करें ये उपाय

किचन के सिंक में सब से ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं. इसलिए उसे रोज साफ करें. किचन सिंक को साफ करने के लिए सब से पहले उस में रखे बरतनों को बाहर निकाल लें या धो कर उन्हें सही जगह जमा लें. इस के बाद सिंक में पड़े कचरे को साफ करें. अगर सिंक के ड्रेन स्टौपर में कचरा फंसा हो तो उसे भी साफ करें. फिर साबुन और कपड़े की मदद से कुनकुने पानी से सिंक साफ कर लें. गरम पानी से सिंक में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे.

किचन के सिंक को घरेलू तरीके से साफ करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नीबू के रस के साथ 1/2 कप व्हाइट विनेगर मिलाएं और इस मिक्सचर को सिंक के चारों ओर फैला दें. ऐसा करने के बाद 10 मिनट बाद टूथब्रश से सिंक को स्क्रब करें और फिर गरम पानी की मदद से साफ कर लें. पानी से साफ करने के बाद सिंक को सूखे कपड़े से पोंछ लें.

आजकल स्टेनलैस स्टील से बने सिंक काफी चलन में हैं. इन्हें चमकदार और जर्मफ्री रखने के लिए रोज अच्छी तरह सफाई करें. ऐसे सिंक को आप एक नौन अब्यूसिल क्लींजर से साफ करें या फिर एक कपड़े को व्हाइट विनेगर में भिगो सिंक को उस से साफ करें.

यह भी ध्यान रखें कि सिंक में हमेशा बरतन न पड़े रहें. प्लेट, गिलास, कटोरियां व अन्य सभी बरतनों को इस्तेमाल करने के तुरंत बाद साफ कर के उन्हें उन की जगह लगा देना चाहिए. गंदे बरतन पड़े रहने पर उन पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. बरतनों को साफ करने के बाद उन्हें पोंछने के लिए साफ तौलिया जरूर रखें.

3. दीवार की सफाई

किचन की दीवार पर 2 तरह के दाग लग जाते हैं. एक तेलहलदी के और दूसरे भाप और पानी के छींटों के. किचन की दीवार को साफ करने के लिए डिशवाशिंग साबुन में थोड़ा सा पानी मिला लें. अब एक कपड़े को इस घोल में डिप कर दीवार पर फेरें. हर तरह के दाग तुरंत छूट जाएंगे.

4. फर्श साफ करने का तरीका

सामान्य फर्श को साफ करने के लिए पानी में बेकिंग सोडा मिला लें और कपड़े की मदद से फर्श साफ करें. लेकिन अगर आप की किचन का फर्श लकड़ी का है तो इस के लिए आप एक बाल्टी पानी में सफेद विनेगर मिला लें और फिर कपड़े को उस से गीला कर फर्श को अच्छी तरह रगड़ कर साफ करें.

अपनी किचन में रोज पोंछा लगाएं. पोंछे के पानी में डिटर्जैंट या एक कीटाणुनाशक का प्रयोग कर सकती हैं. ध्यान रहे कि जिस कपड़े से आप पोंछा लगा रही हैं वह गंदा न हो. इस्तेमाल के बाद उसे साफ भी करना जरूरी है.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: मौनसून में रखें घर का खास ख्याल

5. डस्टबिन को ऐसे बनाएं जर्म फ्री

किचन डस्टबिन को साफ करने के लिए 1/2 कप पानी में सिरका मिलाएं. सिरका मिलाने के बाद अब इस से डस्टबिन साफ करें. डिस्इनफैक्टैंट मल्टीयूज हाइजीन लिक्विड को क्लीनर के साथ डस्टबिन में लगाएं और इस में लगने वाली थैली को रोज बदलें.

6. माइक्रोवेव साफ करने के उपाय

कई बार माइक्रोवेव बदबूदार हो जाता है. खाना बनाने या गरम करने के कारण इस से स्मैल आने लगती है. माइक्रोवेव साफ करने का बहुत ही आसान घरेलू उपाय है नीबू. रातभर माइक्रोवेव के अंदर नीबू काट कर रख दें और दरवाजा खुला छोड़ दें. सुबह होने पर माइक्रोवेव डोर बंद कर इसे बौयलर पर चलाएं. माइक्रोवेव को जर्मफ्री रखने के लिए इस के बाहरी हिस्से को कीटाणुनाशक वाइप्स से पोंछें और अंदरूनी हिस्से को साबुन वाले गरम पानी से साफ करें.

7. गैस चूल्हे की सफाई

गैस चूल्हे को साफ करने के लिए सब से पहले इस पर बेकिंग सोडा और गरम पानी छिड़कें. 30 मिनट के बाद स्क्रब कर के तेल के निशान छुड़ा लें. इस के बाद बर्नर्स के छेदों में भरी गंदगी को पिन या किसी नुकीली चीज से साफ करें. फिर पानी और डिटर्जैंट या बेकिंग सोडे का पेस्ट बना कर बर्नर्स की सफाई करें.

8. स्टोन स्लैब साफ करने के उपाय

आज भी कई घरों की किचन में पत्थर के स्लैब होते हैं. इन पर कौफी, चाय, जूस के दाग लगने के साथसाथ स्क्रैच भी पड़ जाते हैं. स्लैब साफ रखने के लिए थोड़े से पानी में हाईड्रोजन परऔक्साइड मिलाएं, साथ ही अमोनिया की कुछ बूंदें भी मिला लें. अब इस घोल  को कपड़े की मदद से स्लैब पर फिराएं. स्लैब नए जैसा दिखने लगेगा.

9. एग्जौस्ट फैन की सफाई

ऐग्जौस्ट फैन की पंखियों में तेल जमने के कारण यह काम करना बंद कर देता है. इसे साफ करने के लिए थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा मिला लें. अब इस की मदद से इसे साफ कर लें.

10. कैबिनेट्स साफ करने का तरीका

कैबिनेट्स की सफाई के लिए थोड़े से तेल में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. इस के बाद स्पंज या ब्रश की मदद से इस मिक्सचर को लकड़ी की कैबिनेट की दराजों, रैक और दरवाजों पर फिराएं. बाद में सूखे कपड़े से पोंछ लें. कैबिनेट्स कुछ ही मिनटों में नई जैसी दिखने लगेगी.

ये भी पढ़ें- 4 टिप्स: मौनसून में ऐसे करें गंदे जूतों की सफाई

11. फ्रिज की सफाई

फ्रिज को भी समयसमय पर साफ करने की जरूरत होती है. इसे साफ करने के लिए कौटन बौल्स को नीबू के रस में डुबोएं और उन्हें फ्रिज में कुछ घंटों के लिए रखें. फ्रिज में लगे दागधब्बों को साफ करने के लिए नीबू को आधा काट लें और उस पर थोड़ा नमक लगा कर दाग वाली जगह रगड़ें. इस तरह दागधब्बे तो दूर होंगे ही, नीबू के रस की वजह से फ्रिज से आने वाली दुर्गंध भी दूर हो जाएगी.

अब एक सौफ्ट कपड़े से फ्रिज के अंदर की सतहों को पोंछें और गिरे हुए किसी भी चिपचिपे पदार्थ को रगड़ कर साफ कर लें. ऐक्सपायरी हो चुकी चीजों या सड़ीगली सब्जियों को फ्रिज से निकाल दें. इन की वजह से भी जर्म्स ऐक्टिव होने लगते हैं.

12. शैल्फ की सफाई

किचनघर के सामान को रखने के लिए आप जिन शैल्फ का प्रयोग करती हैं उन्हें थोड़े दिनों के अंतर पर साफ करें. इस के लिए डिटर्जैंट का इस्तेमाल कर सकती हैं. शैल्फ के स्थान पर स्टेनलैस स्टील की रैक्स भी दीवार में लगवा सकती हैं. ये देखने में तो सुंदर लगती ही हैं साथ ही इन की सफाई करना भी आसान होता है.

ये भी पढ़ें- 6 टिप्स: मौनसून में ऐसे रखें सिल्क साड़ी का ख्याल

Tags:
COMMENT